दिग्‍गज अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन के बाद लोखंडवाला स्थित घर के बाहर जुटी फैंस की भीड़

फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी के निधन के बाद उनके घर के बाहर गम के माहौल में शोकाकुल प्रशंसकों की भीड़ अपनी ‘चांदनी’ की एक झलक पाने के लिये एकत्र हैं। आज रात उनका पार्थिव शरीर स्वदेश लाया जायेगा। शनिवार (24 फरवरी) रात दुबई में दिल का दौरा पड़ने से श्रीदेवी (54) का निधन हो गया। वह अपने भतीजे मोहित मारवाह के विवाह समारोह में शामिल होने के लिये दुबई गयी थीं। इस दुखद खबर के आते ही श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देने के लिये उनके लोखंडवाला स्थित घर के बाहर प्रशंसकों की भीड़ जुटना शुरू हो गयी। वह पति बोनी कपूर और दोनों बेटियों जाह्नवी और खुशी के साथ यहीं रहती थीं। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के अनुसार दिवंगत अभिनेत्री के पार्थिव शरीर को स्वदेश लाने के लिये एक निजी जेट विमान भेजा जा रहा है। श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को लाने के लिये भेजे गये विमान के शाम चार बजे दुबई पहुंचने और इसके रात आठ बजे तक मुंबई लौटने की संभावना है।

इस बीच, दुबई से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय दूतावास स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। वे सुनिश्चित कर रहे हैं कि दिवंगत अभिनेत्री के पार्थिव शरीर मुंबई भेजा जाये। इसके लिये आवश्यक कार्यवाही पूरी की जा रही हैं। वाणिज्य दूतावास के एक स्रोत के अनुसार फॉरेंसिक एवं प्रयोगशाला रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। इसके बाद शव को सौंपने की प्रकिया शुरू की जायेगी। एक अन्य सूत्र ने बताया, ‘‘चूंकि इसे स्वाभाविक मौत घोषित किया गया है इसलिए पोस्टमॉर्टम किये जाने की संभावना नहीं है।’’

वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि अभिनेत्री का शव फिलहाल अल कुसैस स्थित पुलिस मुख्यालय में रखा गया है। वहां परिवार के साथ वाणिज्य दूतावास का एक कर्मचारी भी मौजूद है। वे पूरी प्रक्रिया जल्द से जल्द निपटाने में मदद कर रहे हैं।

श्रीदेवी को ‘मिस्टर इंडिया’, ‘सदमा’, ‘चालबाज’, ‘चांदनी’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों के लिए जाना जाता है। पद्मश्री से सम्मानित अभिनेत्री की आखिरी फिल्म 2017 में आई ‘मॉम’ थी। उनके निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है। हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्‍टार मानी जाने वाली श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी के साथ भतीजे मोहित मारवाह की शादी में शिरकत करने गई थीं। श्रीदेवी और बोनी कपूर की दो बेटियां, जान्‍हवी और खुशी कपूर हैं।

श्रीदेवी ने बाल कलाकार के तौर पर तमिल अभिनेताओं शिवाजी गणेशन से और एम.जी. रामाचंद्रन (एमजीआर) जैसे कई पीढ़ियों के कलाकारों के साथ काम किया। बतौर हीरोइन उन्होंने कमल हासन, रजनीकांत और शिवकुमार के साथ ही आज के दौर के सुपरस्टार विजय के साथ भी काम किया।

– रविवार रात आठ बजे तक श्रीदेवी का शव भारत आने की बात कही जा रही है।

– श्रीदेवी के निधन पर फिल्म निर्देशक सुधीर मिश्रा ने भी शोक जताया है। एएनआई से उन्होंने कहा किसी को यकीन नहीं कि ऐसा भी हो सकता है। उन्होंने हाल के दिनों में फिल्मी दुनिया में वापसी की थी। वह फिल्म जगत की आदर्श थीं। उनकी परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।

– श्रीदेवी के साथ ‘सदमा’, ‘आकली राज्यम’ और ‘सिगप्पु रोजाकल’ जैसी फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता से नेता बेन कमल हासन ने कहा कि ‘सदमा’ की लोरी अब उन्हें बहुत सता रही है। कमल ने ट्वीट किया, “मैंने श्रीदेवी के एक किशोरी से लेकर एक खूबसूरत महिला बनने तक के सफर को देखा है। उन्हें जो स्टारडम हासिल हुआ, वह उसकी सही हकदार थीं। उनसे आखिरी मुलाकात सहित कई खुशनुमा पल मेरे जेहन में है। सदमा की लोरी अब मुझे सता रही है। उनकी बहुत याद आएगी।”

– फिल्मकार राम गोपाल वर्मा ने ट्विटर पर एक लंबी भावुक टिप्पणी पोस्ट कर अपना दुख और क्रोध व्यक्त किया है, “मुझे उम्मीद है कि मैं एक बुरा सपना देख रहा हूं, लेकिन मैं जानता हूं कि मैं सपने में नहीं हूं। मुझे श्रीदेवी से नफरत है, क्योंकि वह मुझे महसूस करा गईं कि वह भी आखिर में केवल एक इंसान थीं। मुझे नफरत है कि उनके दिल से, जो जिंदगी से हार गया।” उन्होंने कहा, “मुझे नफरत है कि उनके पास भी ऐसा दिल था, जो सामान्य दिलों की तरह धड़कना बंद कर सकता था। मुझे नफरत है कि मैं उनकी मौत को देखने के लिए जिंदा था। मैं उनकी जान लेने वाले भगवान से नफरत करता हूं और वह नहीं रहीं, इसलिए मैं उनसे भी नफरत करता हूं। मैं आपसे प्यार करता हूं श्री, आप जहां भी हो..मैं हमेशा आपसे प्यार करता रहूंगा।”

– कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी श्रीदेवी के निधन पर दुख जताते हुए कहा, “भारत की पसंदीदा अभिनेत्री श्रीदेवी के अचानक और असामान्य निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। श्रीदेवी अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली और बहुमुखी अभिनेत्री थीं जिन्होंने कई शैलियों और भाषाओं की फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी। उनके परिवार के लिए मेरी संवेदनाएं। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

– माधुरी दीक्षित ने कहा, ”अभी उठी तो पता चला कि श्रीदेवी गुजर गईं। उनके परिवार के लिए मेरा दिल रोता है। दुनिया ने एक बहुत प्रतिभाशाली इंसान खो दिया है जो फिल्‍मों में अपनी विरासत छोड़ गई हैं।”

– आमिर खान ने ट्वीट किया, ”मैं श्रीदेवी जी के निधन से बेहद दुखी और सदमे में हूं। मैं उनके काम का बड़ा फैन रहा हूं। इसके अलावा जिस तरह से इंडस्‍ट्री में उन्‍होंने अपनी शालीनता से खुद को स्‍थापित किया, उसकी मैं बहुत कद्र करता हूं। उनके परिवार के सभी सदस्‍यों के प्रति मैं दिल से संवेदनाएं प्रकट करता हूं। मैम, हम हमेशा आपको प्‍यार और इज्‍जत से याद करेंगे।”

– हेमा मालिनी ने ट्वीट किया है, ”श्रीदेवी के अचानक निधन से मैं गहरे सदमे में हूं। अंदाजा नहीं लगा सकती कि इतनी खुशमिजाज शख्सियत, एक शानदार अभिनेत्री अब नहीं रही। वह इंडस्‍ट्री में ऐसा खालीपन छोड़ गई हैं जो हैं कभी भरा नहीं जा सकेगा। बोनी मेरे अच्‍छे दोस्‍त हैं और मैंने उनकी बेटियों को बड़ा होते देखा है। मेरी प्रार्थनाएं परिवार के साथ हैं।”
– तमिल सुपरस्‍टार रजनीकांत ने लिखा है, ”मैं बेहद हैरान और परेशान हूं। मैंने एक बहुत प्‍यारा दोस्‍त खोया है और इंडस्‍ट्री ने एक सच्‍चा लीजेंड। उनके परिवार और दोस्‍तों के लिए मेरा दिल रोता। मैं उनका दर्द महसूस कर सकता हूं। ईश्‍वर तुम्‍हारी आत्‍मा को शांति दे श्रीदेवी, तुम्‍हें मिस करेंगे।”

– पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “सुप्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी के असामयिक निधन से दुख हुआ। वह फिल्म उद्योग की दिग्गज हस्ती थीं जिन्होंने अपने लंबे करियर में विविध भूमिकाएं निभाईं और यादगार अभिनय किया। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।”
– राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट किया, “फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। वह लाखों प्रशंसकों को दर्द दे गईं। मूंद्रम पिराई, लम्हे और इंग्लिश विंग्लिश जैसी फिल्मों में उनका अभिनय अन्य कलाकारों को प्रेरित करता रहेगा। उनके परिवार और करीबियों के लिए मेरी संवेदनाएं हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *