केवी में प्रवेश के लिए एक मार्च से ऑनलाइन आवेदन

देश के लगभग 1200 केंद्रीय विद्यालयों की पहली कक्षा में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एक मार्च सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी। आवेदन 19 मार्च शाम 4:00 बजे तक किए जा सकेंगे। इन विद्यालयों में पहली कक्षा की करीब एक लाख सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। संबंधित विवरण और आवेदन के लिए वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डॉट केवीएडमिशनऑनलाइन2018 डॉट इन पर जाना होगा। कक्षा दो से ऊपर की कक्षाओं में बाकी पेज 8 पर (कक्षा 11 को छोड़कर) दाखिले के लिए 2 से 9 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकेंगे।

विद्यालयों में इन कक्षाओं की खाली सीट होने पर ही आवेदन किया जा सकेगा। कक्षा 11 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया कक्षा 10 के परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद शुरू की जाएगी। सभी कक्षाओं में दाखिले के लिए आयु की गणना 31 मार्च 2018 के आधार पर की जाएगी। कक्षाओं में सीटों का आरक्षण केंद्रीय विद्यालय संगठन के प्रवेश दिशा-निर्देशों के आधार पर दिया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अभिभावक अपने पास के केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर सकते हैं। 2017 में पहली कक्षा की करीब एक लाख सीटों के लिए 6.50 लाख आवेदन मिले थे।

केवीएस ने इस साल पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म को आसान बनाया है। सूत्रों के मुताबिक, पिछले साल अभिभावकों से मिले फीडबैक के आधार पर फॉर्म में बदलाव किए गए हैं। इसके अलावा इस साल सॉफ्टवेयर और सर्वर को भी दुरुस्त किया गया है। पिछले साल आवेदन प्रक्रिया के दौरान कई बार वेबसाइट हैंग होने की समस्या सामने आई थी। इसी को देखते हुए सॉफ्टवेयर और सर्वर को अपडेट किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *