नागालैंड में अब तक 67% मतदान, मेघालय में 46.83% वोटिंग

Meghalaya, Nagaland Vote Today, Live Updates: मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग मंगलवार सुबह से जारी है। दोनों राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दोनों राज्यों की 59-59 सीटों पर मतदान किया जा रहा है। मेघालय के विलियमनगर से एनसीपी के उम्मीदवार जोनाथन एन संगमा की आईईडी ब्लास्ट में मौत होने के कारण यहां चुनाव को रद्द कर दिया गया है। वहीं नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के चीफ नेफियू रियो को कोहिमा जिले के उत्तर अंगामी-2 विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गया था। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई थी। चुनाव आयोग के मुताबिक नागालैंड में दोपहर 3 बजे तक 67 फीसदी मतदान हो चुका है तो वहीं मेघालय में दोपहर 3.30 बजे तक 46.83 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है।

LIVE UPDATES

– मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने वोट दिया। बीजेपी और कांग्रेस ने दोनों राज्यों में जमकर प्रचार-प्रसार किया था। असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सरकार बनाने के बाद बीजेपी मेघालय और नागालैंड में भी सत्ता हासिल करने के प्रयास में है। वहीं नागालैंड को तीन मुख्यमंत्री देने वाली कांग्रेस भी पूरी तैयारी में है।

नागालैंड में दोपहर दो बजे तक 57 फीसदी मतदाताओं ने वोट दे दिया था तो वहीं मेघालय में 35 फीसदी मतदान हुआ। नागालैंड में वोटिंग के दौरान अकुलुतो के पोलिंग बूथ के पास नागा पिपुल्स फ्रंट और नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हो गई। इस झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई तो वहीं 2 के घायल होने की खबर है।

– चुनाव के नतीजे 3 मार्च को आएंगे। नागालैंड के तिजित टाउन विधानसभा क्षेत्र के एक पोलिंग बूथ में धमाका हो गया। इस धमाके में एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है। वहीं ब्लास्ट की वजह क्या थी, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

– दोनों राज्यों में वोटिंग मंगलवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। वोटिंग प्रक्रिया शाम 4 बजे तक चलेगी। चुनाव के नतीजे 3 मार्च को आएंगे। शिलॉन्ग में ईवीएम में गड़बड़ी होने के कारण वोटिेंग शुरू होने में 25 मिनट की देरी हुई। किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

– मेघालय के मैदान में 370 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। राज्य में कुल 18,30,104 मतदाता हैं, जिनमें से 9,23,848 महिलाएं हैं। नागालैंड की बात की जाए तो यहां 9 पार्टियों और 11 निर्दलीय उम्मीदवारों समेत कुल 184 उम्मीदवार मैदान में हैं। नागालैंड में कुल मतदाताओं की संख्या 11,91,513 है, इनमें से 5,89,806 महिलाएं हैं।

– मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफ आर खारकोंगोर ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था और राज्य में कहीं से भी किसी तरह की हिंसा की कोई खबर नहीं है। उन्होंने कहा, ‘हमें कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनों में खराबी होने की खबर मिली, जिसे थोड़े समय में ही दुरुस्त कर मतदान फिर शुरू करा दिया गया।’

– मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने राजधानी में ओकलैंड मतदान केंद्र पर सुबह करीब 10 बजे मत डाला। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस सांसद विन्सेन्ट पाला, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और शिलांग ईस्ट के विधायक, अम्पारीन लिंगदोह और राज्य भाजपा अध्यक्ष शिबुन्ग लिंगदोह सुबह जल्दी मत डालने वालों में शामिल रहे। राज्य में मतदान शाम चार बजे तक चलेगा।

– मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफ आर खारकोंगोर ने बताया कि यहां ,विशेषकर गारो हिल्स क्षेत्र में..केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 106 कंपनियों के साथ ही राज्य सशस्त्र कर्मी और पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एस बी सिंह ने बताया कि 580 मतदान केंद्रों को ‘संवेदनशील’ घोषित किया गया है और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए मेघालय में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *