राजस्थान : दो दलितों की पीट-पीट कर हत्या

राजस्थान के भरतपुर और अलवर जिलों में 24 घंटों के दौरान दो अलग-अलग घटनाओं में दो दलित युवकों की कथित तौर पर हत्या कर दी गई। अलवर के भिवाड़ी कस्बे में कुछ लोगों ने दलित युवक को पीट पीट कर मार डाला। इसके बाद गुस्साई भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर कई जगह आगजनी की। दलित तबके ने जबरदस्त विरोध प्रदर्शन कर पुलिस पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। राजस्थान के संवेदनशील जिले अलवर में होली के दिन हिंसा भड़क उठी। जिले के भिवाड़ी कस्बे में दलित वर्ग के युवक नीरज जाटव की गुर्जर समाज के युवकों से कहासुनी हो गई। इसके बाद उन्होंने नीरज की जमकर पिटाई की, जब तक उसकी मौत नहीं हो गई। इसकी जानकारी मिलते ही दूसरे समाज के लोग इकट्ठा हो गए और मारपीट करने वालों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।

भिवाड़ी के डीएसपी सिद्धांत शर्मा ने बताया कि घटना भिवाड़ी के समतल चौक इलाके में हुई। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। जाटव समाज का आरोप है कि भीड़भाड़ वाले इलाके में निर्दोष युवक को कुछ युवक दिनदहाड़े सरेआम पीटते रहे और किसी ने भी उसे बचाने का प्रयास नहीं किया। आरोप है कि उस समय पुलिस के जवान भी इलाके में गश्त कर रहे थे। सूचना के बाद पुलिस जब मौके पर पहुंची, तब तक नीरज की मौत हो चुकी थी। इस घटना के बाद आसपास के इलाकों से जाटव समाज के लोग बड़ी संख्या में भिवाड़ी पहुंच गए। उन्होंने घटना के विरोध में पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया और कई जगह आगजनी कर सड़कों पर जाम लगा दिया। गुस्साई भीड़ अस्पताल से ही स्ट्रैचर पर रखे शव को सड़क पर ले आई और प्रदर्शन शुरू कर दिया। इलाके में तनाव फैलने के बाद प्रशासन ने भारी पुलिस बल को तैनात कर दिया।

डीएसपी शर्मा ने बताया कि परिजनों की रपट पर मामला दर्ज कर लिया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने कई जगह दबिश दी है। पुलिस का कहना है कि परिजनों की समझाइश के बाद शनिवार को शव का पोस्टमार्टम किया गया है। इसी तरह की घटना भरतपुर जिले के कुम्हेर इलाके में भी हुई। कुम्हेर में दलित युवक को बाइक चोरी के शक में कुछ लोगों ने मार डाला। इस घटना में भी जाटव युवक की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *