खुद से ज्‍यादा भारी हिरन खा गया अजगर, फूले सांप को देखकर रिसर्चर्स भी हैरान

बर्मीज अजगर ने कुछ ऐसा किया की रिसर्चर भी हैरान हैं। घटना फ्लोरिडा की है। जहां 11 फुट लंबे अजगर ने एक ऐसे हिरन को निगल लिया, जिसका वजन उससे दोगुना था। जंगली प्राणियों पर नजर रखने वाले वन्य जीवविज्ञानी कोलियर सेमिनोल स्टेट पार्क में फूले हुए अजगर को देखकर हैरान रह गए। पहले तो उन्होंने पता करना चाहा कि अजगर ने कौन सा भारी जानवर निगला है। बाद में देखा कि आसपास सफेद पूंछ वाले हिरण के शरीर के कुछ टुकड़े पड़े थे। तब पता चला कि अजगर ने खुद से भारी हिरन को निगल लिया है।

जीवविज्ञानी इयान बार्टोशेक ने बताया कि हिरन का वजन 35 पाउंड जबकि अजगर का 31.5 पाउंड था। बार्टोशेक ने कहा-हम देखने के लिए बैठे थे, कौन सा जानवर उसने निगला है, बाद में पता चला कि वह हिरण था। बता दें कि बर्मीज अजगर अपनी लंबाई 20 फिट तक कर सकता है। दक्षिण फ्लोरिडा में 1970 के दशक के अंत में इसे पालतू जानवर के तौर पर लिया जाता था, मगर आगे चलकर वे जंगलों में छोड़ दिए गए। बाद में बर्मीज अजगर बहुत आक्रामक प्रजाति बन गए।

जिस ढंग से जंगलों में बर्मीज अजगर सफेद पूंछ वाले हिरनों को आहार बना रहे हैं, उसने जीव विज्ञानियों को चिंता में डाल दिया है। वजह कि फ्लोरिडा के लुप्तप्राय तेंदुओं के लिए सफेद पूंछ वाले हिरण महत्वपूर्ण भोजन के स्त्रोत हैं, इसलिए शोधकर्ताओं को चिंता है कि ऐसे आक्रामक अजगर तेंदुओं के लिए भोजन की समस्या पैदा कर सकते हैं। जिससे तेंदुओं का जीवन और स्वास्थ्य संकट में पड़ सकता है। जीवविज्ञानियों ने कहा कि शिकारी से कहीं ज्यादा शिकार का आकार देखकर वे लोग दंग रह गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *