10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू, अचानक बीमार होने वाले छात्रों मिलेगी यह सुविधा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कि सोमवार से शुरू हो रहीं 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं में 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे। सीबीएसई के एक अधिकारी के मुताबिक 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 12वीं के विद्यार्थियों का सोमवार को अंग्रेजी और 10वीं के छात्रों का व्यवसायिक पाठ्यक्रमों का पर्चा है। सरकार ने इससे पहले अपनाई गई व्यापक व सतत मूल्यांकन (सीसीई) को हटाने का फैसला किया जिसके बाद सरकार ने इस साल से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दोबारा से शुरू की है।

10वीं परीक्षा के दौरान भारत में 4,453 और देश से बाहर 78 केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित होंगी। इसी तरह 12वीं की परीक्षा भारत में 4,138 और विदेशों में 71 केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई अधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने देश भर में कठिनाइयों से मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य प्राधिकरणों और स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर पर्याप्त व्यवस्थाएं की है।

अचानक बीमार होने वाले छात्रों को मिल सकेगा लिपिक

बोर्ड ने ऐसे विद्यार्थियों को राहत दी है जो फॉर्म भरने के बाद हुई बीमारी की वजह से अपना पर्चा लिखने में असमर्थ हैं। बोर्ड की ओर से जारी सूचना के मुताबिक चिकित्सा अधिकारी, जिसका पद सहायक सर्जन से कम नहीं हो, के प्रमाण पत्र पर ऐसे विद्यार्थियों को लिपिक देने का प्रावधान किया गया है। ऐसे मामलों की संस्तुति विद्यालय के प्रधानाचार्य की ओर से जाएगी और लिपिक का इंतजाम परीक्षा केंद्र के पर्यवेक्षक करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *