इस रेस्‍तरां में जितना मन करे खाइए, बिल भी अपने मन से ही देना है, बिना चुकाए भी जा सकते हैं

केरल में अलप्पुजहा जिले में एक ऐसा रेस्टोरेंट खोला गया है जहां ग्राहक जितनी मर्जी खाना खा सकते हैं और अपने हिसाब से बिल दे सकते हैं। रेस्टोरेंट में मुफ्त में भी भोजन किया जा सकता है। दरअसल रेस्टोरेंट ने यह सुविधा केरल को भुखमरी मुक्त राज्य बनाने की मुहिम के तहत रखी है। यहां खाना खाने के बाद ग्राहक अपनी सामर्थ्य के हिसाब से बिल दे सकते हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सिस्ट) की एक यूनिट स्नेहाजलकम की शाखा जनकीय भक्षणसाला को ‘लोगों का रेस्टोरेंट’ रूप में देखा जा रहा है। पार्टी ने यह रेस्टोरेंट शनिवार (3 मार्च) को शुरू किया। रेस्टोरेंट में आम लोगों के लिए गुणवत्ता वाला खाना परोसा जा रहा है। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार राज्य के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने कहा- ”अगर आप भूखे हैं, आप यहां आ सकते हैं और खाना खा सकते हैं। बिल के लिए काउंटर पर कोई कैशियर नहीं होगा। आपका विवेक कैशियर है। आप जो भी भुगतान करना चाहते हैं, काउंटर पर रखे डिब्बे में डालकर कर सकते हैं। जिन लोगों का सामर्थ्य कुछ भी देने का नहीं है, वे पेट भर खाना खाने के बाद ऐसे ही जा सकते हैं।”

इसाक ने अपने बजट के भाषण में कहा कि अलप्पुजहा में शुरू हुई भुखमरी मुक्त मुहिम का केरल भर में अनुकरण किया जाएगा। जिससे इस तथ्य पर ध्यान खींचा जा सकेगा कि ऐसे भी लोग हैं जिन्हें दिन में एक बार के खाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है। यह रेस्टोरेंट अलप्पुजहा-चेरतला राष्ट्रीय राजमार्ग पर पतीरापल्ली के पास स्थित है। रेस्टोरेंट को आधुनिक स्टीम किचन सिस्टम के साथ बनाया गया है, जहां 2000 लोगों के लिए खाना तैयार हो सकता है। रेस्टोरेंट को बनाने में 11.25 लाख रुपये की लागत आई।

दो मंजिला रेस्टोरेंट में वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट और वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगा है। खाने को लाने-ले जाने के लिए लिफ्ट भी लगाई गई है। इस रेस्टोरेंट को स्थापित करने के लिए केरल स्टेट फाइनेंल एंटरप्राजेज के कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉसबिलिटी फंड को लगाया गया है। रेस्टोरेंट की दीवारों पर पतीरापल्ली के हारमनी आर्ट ग्रुप की तरफ से आकर्षक काम किया गया है। यहां 2.5 एकड़ में सब्जियों का एक फार्म भी लगाया गया है जहां से ग्राहक रेस्टोरेंट के लिए सब्जियां खरीद सकते हैं। वित्त मंत्री इसाक ने बताया कि रेस्टोरेंट के खर्चों को लेकर लोग स्वेच्छा से उनके किसी खास अवसर के लिए पैसे दान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *