केरल: ग्रेनेड का खोखा लेकर विधानसभा घुस गए कांग्रेस विधायक व पूर्व गृह मंत्री

केरल के कांग्रेस विधायक और राज्य के पूर्व गृह मंत्री थिरुवंचूर राधाकृष्णन ने पुलिस का विरोध करने के लिए काफी हैरान करने वाला तरीका अपनाया। राधाकृष्णन बुधवार को केरल विधानसभा में इस्तेमाल किया हुआ ग्रेनेड लेकर पहुंच गए। इतना ही नहीं उन्होंने वहां स्पीकर और अन्य विधायकों को ग्रेनेड शेल भी दिखाया। राधाकृष्णन यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ पिछले हफ्ते पुलिस द्वारा किए गए बर्ताव का विरोध कर रहे थे।

उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस ने तिरुवनन्तपुरम में विरोध कर रहे युवा कांग्रेसियों के खिलाफ ग्रेनेड का प्रयोग किया था। उनका कहना है कि पिछले महीने सीपीआई(एम) के कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता सुहैब की कन्नूर में हत्या कर दी थी। इसी हत्या के विरोध में पिछले हफ्ते युवा कांग्रेसी प्रदर्शन कर रहे थे। जहां उन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने उनके ऊपर ग्रेनेड का प्रयोग किया। कांग्रेस के विधायक ने ग्रेनेड विधानसभा में दिखाते हुए कहा कि इस राज्य में ”पुलिस राज” नहीं चलेगा।

जब विधानसभा में सीपीएम के विधायकों ने थिरुवंचूर राधाकृष्णन का विरोध किया तब उन्होंने बताया कि वह ग्रेनेड के खोखे को इसलिए विधानसभा में लेकर आए ताकि उसकी ताकत दिखाई जा सके। हालांकि बाद में उन्होंने ग्रेनेड सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया। वहीं अन्य विधायकों ने राधाकृष्णन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। स्पीकर ने विधायकों को इस मामले पर ध्यान देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि नियम के मुताबिक विधानसभा के अंदर इस तरह की सामग्रियां नहीं लाईं जा सकती। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भी कहा कि राधाकृष्णन ने विधानसभा के नियमों का उल्लंघन किया है। बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि विधानसभा के अंदर कोई विधायक ग्रेनेड जैसा घातक विस्फोटक लेकर पहुंचा हो। इससे पहले भी साल 2012 में सीपीआई(एम) के विधायक ईपी जयराजन पुलिस का विरोध करते हुए ग्रेनेड लेकर पहुंचे थे। आपको बता दें कि उस दौरान थिरुवंचूर राधाकृष्णन ही गृह मंत्री थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *