सिंगापुर में राहुल गांधी से पूछे सवाल, दिया जवाब- आप मोदी जी से ऐसे नहीं पूछ सकते

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों सिंगापुर दौरे पर गए हुए हैं। ली कुआन येउ स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी में एक कार्यक्रम के दौरान कुछ ऐसा हुआ, जो मीडिया की सुर्खियां बन गया। दरअसल, कार्यक्रम के दौरान पीके बासु नामक व्यक्ति ने राहुल गांधी से कुछ तीखे सवाल पूछे, जिस पर राहुल गांधी ने चुटकी लेते हुए कहा कि आप मोदी जी से ऐसे नहीं पूछ सकते। राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें गर्व है कि एक सज्जन ने उनके सामने ही उनकी आलोचना की। राहुल गांधी ने जोर देते हुए कहा कि यही अंतर है उनमें और पीएम मोदी में।

दरअसल पीके बासु ने सवाल गांधी से सवाल करते हुए पूछा कि जब गांधी परिवार सत्ता में था, तब भारत की प्रति व्यक्ति आय पूरी दुनिया की औसत प्रति व्यक्ति आय से भी कम थी, लेकिन जब से गांधी परिवार सत्ता में नहीं है, भारत की प्रति व्यक्ति आय पूरी दुनिया के औसत से भी ज्यादा हो गई है ? बासु ने कहा कि भारत ने तभी तरक्की की है, जब आपका परिवार सत्ता में नहीं था। इस सवाल पर राहुल गांधी थोड़े असहज हुए और कहा कि आपने सारा दोष एक ही परिवार पर मढ़ दिया है। फिर राहुल ने बासु से ही सवाल पूछते हुए कहा कि आपका कहना है कि जब 2004 से लेकर 2014 तक मेरा सरकार में कोई रोल नहीं था। बता दें कि 2004 से लेकर 2014 तक देश में कांग्रेस सरकार थी, जिसका नेतृत्व मनमोहन सिंह ने किया था। राहुल गांधी ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि हमने कुछ नहीं किया, वहीं कुछ लोग कह रहे हैं कि हमने ही सब कुछ किया है। लेकिन सच ये है कि भारत की सफलता में सबसे बड़ा हाथ भारत के लोगों का है।

राहुल गांधी ने सवाल उठाते हुए कहा कि अगर किसी को लगता है कि भारत की सफलता में कांग्रेस का हाथ नहीं है। आजादी, एक व्यक्ति एक वोट, हरित क्रान्ति, टेलिकॉम क्रान्ति, उदारीकरण में कांग्रेस की भूमिका नहीं है तो उसे फिर से नई किताब लिखने की जरूरत है। मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि भारत में व्यवस्था, न्यायपालिका, प्रेस आदि पर संगठित हमले किए जा रहे हैं। अल्पसंख्यकों के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि हम शुरुआत से ही भाजपा-आरएसएस से लड़ रहे हैं। हम नहीं चाहते कि भारत एक ऐसी जगह बने, जहां लोगों को उनके खाने, या पहनने के लिए पीटा जाए। लेकिन सच ये ही कि मोदी जीत गए हैं, पर अगले चुनावों में हम उन्हें जरूर हराएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *