तानाशाह किम जोंग उन ने ट्रंप को दिया बातचीत का न्योता, अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी भरी हामी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नार्थ कोरियाई तानाशाह किम उन जोंग के बीच चल रही राजनीतिक लड़ाई, लगता है कि अब खत्म होने वाली है और दो जानी-दुश्मनों के बीच दोस्ती होने के कयास लगाए जा रहे हैं। एएनआई के मुताबिक, किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत करने के लिए बैठक का उन्हें न्योता भेजा है। सीएनएन के मुताबिक, साउथ कोरिया के प्रतिनिधियों का एक गुट गुरुवार को व्हाइट हाउस पहुंचा था। वहां उन्होंने बताया कि प्योंगयांग में कोरिया के पार्टी कार्यकर्ताओं के मुख्यालय में किम के साथ हुई बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया है।

प्रतिनिधियों ने ट्रंप से बातचीत की और उन्होंने उन्हें किम का वह पत्र भी दिया, जिसमें किम ने ट्रंप को बातचीत का न्योता दिया है। इस पर साउथ कोरिया के नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर चुंग इयू-योंग ने कहा, “किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रंप से मिलने का प्रस्ताव रखा है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे मई तक किम जोंग उन से मिल सकते हैं।” वहीं, अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नॉर्थ कोरिया ने अपने न्योते के साथ ही न्यूक्लियर मिसाइल टेस्टिंग को सस्पेंड करने का भी प्रस्ताव रखा है।

अधिकारी ने बताया कि साउथ कोरिया के साथ होने वाले सैन्य अभ्यास को ध्यान में रखते हुए न्यूक्लियर मिसाइल टेस्टिंग को सस्पेंड करने की हमारी कोई योजना नहीं है। अमेरिकाई अधिकारी के अनुसार, नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर लेफ्टिनेंट जनरल एच. आर, मेकमास्टर सोमवार को नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच की स्थिति को लेकर यूएन सिक्युरिटी काउंसिल को बताएंगे। आपको बता दें कि अक्सर डोनाल्ड ट्रंप और तानाशाह किम जोंग उन को एक-दूसरे पर टिप्पणी कर निशाना साधते हुए देखा गया है। एक बार तो किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रंप को बूढ़ा तक कह दिया था। इसका जवाब ट्रंप ने भी बहुत ही मजेदार अंदाज में दिया था। ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने तो कभी किम को छोटा और मोटा नहीं कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *