RRB Group D Recruitment 2018: ऐसे रिफंड होगा आवेदन शुल्क, देनी होंगी ये डिटेल्स

RRB Group D Recruitment 2018: भारतीय रेलवे में ग्रुप-D समेत विभिन्न 62,907 पदों पर नियुक्ति होनी है। आवेदन करने की अंतिम तारीक 31 मार्च 2018 है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 250 रुपये और अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये की एप्लिकेशन फीस भरनी होगी। एप्लिकेशन फीस बढ़ाने से केंद्र सरकार को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में अभ्यर्थियों को राहत देने के मद्देनजर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बढ़ाई गई फीस रिफंड करने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि उम्मीदवार के परीक्षा देने के बाद बढ़ी हुई फीस वापस कर दी जाएगी।

बता दें परीक्षा में बैठने वाले आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की पूरी फीस यानी 250 रुपये रिफं कर दी जाएगी, जबकि अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये के शुल्क में से 400 रुपये वापस किए जाएंगे। क्या आप जानते हैं यह शुल्क आपको कैसे रिफंड किया जाएगा? अगर नहीं जानते तो यह जानकारी आपके काफी काम आने वाली है। एप्लिकेशन फीस आपके बैंक खाते में रिफंड की जाएगी और इसके लिए आपको अपनी बैंक डिटेल्स देनी होंगी। ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म में बैंक खाता धारक का नाम, खाता नंबर और IFSC कोड आदि डिटेल्स सब्मिट करें। परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों की फीस खाते में रिफंड हो जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
ऑनलाइन आवेदन आप RRB की विभिन्न वेबसाइट्स पर कर सकते हैं। सबसे पहले वेबसाइट पर आवेदन करने से जुड़े सभी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ लें। अगर रजिस्टर्ड यूजर हैं तो लॉगइन करें। रजिस्टर्ड यूजर नहीं हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन के जरिए अपना लॉगइन हासिल करें। अब अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें और ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस फॉलो करें। आवेदन आप नीचे बताई गई RRBs वेबसाइट्स पर कर सकते हैं।

इन RRB वेबसाइट्स पर करें आवेदन
अहमदाबाद (WR)- www.rrbahmedabad.gov.in
अजमेर (NWR)- www.rrbajmer.gov.in
इलाहाबाद (NCR)- www.rrbald.nic.in
बेंगलुरु (SWR)- www.rrbbnc.gov.in
भोपाल (WCR)- www.rrbbpl.nic.in
भुवनेश्वर (ECOR)- www.rrbbbs.gov.in
बिलासपुर (SECR)- www.rrbbilaspur.gov.in
चंडीगढ़ (NR)- www.rrbcdg.gov.in
चेन्नई (SR)- www.rrbchennai.gov.in
गोरखपुर (NER)- www.rrbgkp.gov.in
गुवाहाटी (NFR)- www.rrbguwahati.gov.in
कोलकाता (ER)- www.rrbkolkata.gov.in
मुंबई (CR)- www.rrbmumbai.gov.in
पटना (ECR)- www.rrbpatna.gov.in
रांची (SER)- www.rrbranchi.gov.in
सिकंदराबाद (SCR)- www.rrbsecunderabad.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *