राज्‍यसभा चुनाव: गुजरात में कांग्रेस उम्‍मीदवार पर बना रहा सस्‍पेंस, आखिर नरेन राठवा ने किया नामांकन

राज्‍यसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस के लिए गुजरात में कुछ देर के लिए ऊहापोह की स्थिति रही। पूर्व केंद्रीय मंत्री व आदिवासी नेता नरसिंह राठवा व पार्टी प्रवक्ता अमी याज्ञनिक ने सोमवार को गुजरात से चार राज्यसभा सीटों में से दो के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है जिनमें से दो अभी राज्यसभा सदस्य हैं। सभी चार सीटों का वर्तमान में भाजपा के नेता प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इनमें से एक सीट केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास थी जिन्हें अब पार्टी उत्तर प्रदेश से मैदान में उतार रही है क्योंकि पार्टी के पास गुजरात में चारों सीटें जीतने लायक वोट नहीं हैं। 182 सदस्यों वाली विधानसभा में 99 विधायकों के साथ भाजपा आसानी से दो सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। चार निर्दलीय विधायकों और एक भारतीय आदिवासी पार्टी के सदस्य के अलावा 77 विधायकों के साथ विपक्षी पार्टी कांग्रेस के पास भी दो सदस्यों को उच्च सदन में भेजने का मौका है।

पहले खबर आई थी कि नरेन भाई राठवा का पर्चा ठीक नहीं पाया गया। खबर आई कि आनन-फानन में पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने राठवा की जगह वरिष्‍ठ नेता राजीव शुक्‍ला को नामांकन दाखिल करने को कहा है। हालांकि कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने एएनआई से बातचीत में कहा, ”कोई प्रॉब्‍लम नहीं है। नारायण राठवा ही हमारे प्रत्‍याशी रहेंगे। ये सिर्फ कंफर्मेशन के चक्‍कर में, पता नहीं किसने अफवाह चलाई।” सोमवार (12 मार्च) को नामांकन की आखिरी तारीख है।

कांग्रेस नेता परेश धनानी ने एएनआई को बताया, ”नरेन (राठवा) भाई के नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। थोड़े समय में वह अपना फॉर्म निर्वाचन अधिकारी को देंगे। पार्टी ने कल ही डिसाइड कर लिया था कि नरेन भाई और आमी भाई ही राज्‍यसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। कांग्रेस ने रविवार को ही सात राज्‍यों में राज्‍यसभा चुनाव के 10 उम्‍मीदवारों के नाम घोषित किए थे। 23 मार्च को होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस ने यह लिस्‍ट क्लियर की थी।

पश्चिम बंगाल से अभिषेक मनु सिंघवी और महाराष्‍ट्र से वरिष्‍ठ पत्रकार कुमार केतकर के नाम का ऐलान किया गया है। कांग्रेस ने मध्‍य प्रदेश से राजमणि पटेल को उम्‍मीदवार घोषित किया है, वहीं तेलंगाना से पोरिका बलराम नाइक चुनाव लड़ेंगे। कर्नाटक से एल हनुमनथैया, सैयद नासिर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर कांग्रेस उम्‍मीदवार होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *