मेरठ में घरों में 11000 वोल्‍ट का करंट जाने से कोहराम, उपकरणों में होने लगे धमाके और 1 की मौत

उत्‍तर प्रदेश के मेरठ जिले के एक गांव में फॉल्‍ट के चलते घरेलू लाइन की जगह 11000 वोल्‍ट का करंट जाने से कोहराम मच गया। कुआं पत्‍ती इलाके के इंचोली गांव में रविवार (12 मार्च) की दोपहर को 100 से ज्‍यादा घरों में इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण दग गए। यहां एक 20 वर्षीय बीटेक छात्र की मौत हो गई, जबकि चार अन्‍य गंभीर रूप से जल गए हैं। जैसे ही करंट प्रवाहित होना शुरू हुआ, एक-एक कर उपकरणों में धमाके होना शुरू हो गए। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक घर भी आग की चपेट में आ गए। गुस्‍साए लोगों ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग 119 को जाम कर दिया जिसके बाद अधिकारी मौके पर पहुंचे। बिजली विभाग ने मृत छात्र के परिवार को 5 लाख रुपये का चेक जारी किया है। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) राजेश कुमार ने टीओआई से कहा, ”फॉल्‍ट के चलते यहां के 110 घरों में 11,000 वोल्‍ट का करंट सप्लाई हो गया। जितने की इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण उस समय चल रहे थे, सब दग कर जल गए। एक व्‍यक्ति की मौत हो गई, चार घायल हुए हैं और एक घर में आग लगी है।”

बीटेक सेकेंड ईयर का छात्र, 20 वर्षीय संदीप उस समय अपना फोन चार्जर में लगा रहा था। करंट के चलते उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं बिज्‍जो (50), साहिबा (32), अंजुम (35) नाम की तीन महिलाओं समेत मोहम्‍मद शाकिर (38) झुलस गए। बिज्‍जो का 70 फीसदी शरीर जल गया है और उसकी हालत गंभीर है, बाकी तीनों 30 प्रतिशत से कम झुलसे हैं।

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के चीफ इंजीनियर एसबी यादव ने कहा, ”हम अभी घटना की वजह का पता लगा रहे हैं। एक जांच कराई जा रही है। सतेंद्र के परिवार को 5 लाख रुपये का चेक दिया गया है। गंभीर रूप से जली तीनों महिलाओं को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है और जो कम जले हैं, उन्‍हें प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *