राजे मंत्रिमंडल में होने वाला है भारी फेरबदल, सभी मंत्रियों से लिए जाएंगे इस्तीफे !

जयपुर। राजस्थान सरकार के चहरे को पूरी तरह से बदलने को लेकर एक बार फिर से चर्चाएं चरम पर हैं। संभावना जताई जा रही है कि सरकार सभी मंत्रियों से इस्तीफे लेकर नए सिरे से मंत्रिपरिषद का गठन कर सकती है।.

ऐसे में माना जा रहा है कि मंत्रिपरिषद में शामिल उन मंत्रियों को हटाया जा सकता है जिसकी परफॉर्मेंस अच्छी नहीं रही है या फिर वो विवादों में रहे है।

सूत्रों के अनुसार मंत्रिपरिषद में फेरबदल करने को लेकर सीएम को पार्टी आलाकमान से हरी झंडी मिल चुकी है। संकेत ये भी मिले हैं कि सरकार में दो डिप्टी सीएम भी हो सकते हैं।

सोशल इंजीनियरिंग को ध्यान में रखते हुए सीएम राजे डिप्टी सीएम के चेहरों पर दो अलग-अलग समाज से जुड़े नेताओं को तरजीह दे सकती है।

सूत्र बताते हैं कि यदि दो डिप्टी सीएम रखे जाते हैं तो एक ब्राह्मण समाज से और एक राजपूत समाज से हो सकता है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार सीएम राजे नए मंत्रिपरिषद में नए चेहरों को भी मौक़ा दे सकती है। वहीं संसदीय सचिव बदले जाने की भी अटकलें तेज़ हैं।

उपचुनाव में तीन सीटों पर हार के बाद सरकार ने अपना ही फीडबैक लेना शुरू कर दिया है। इसी के मद्देनजर इंटेलीजेंस सभी विधायकों की स्थिति को लेकर आसूचना एकत्र कर रही है। इंटेलीजेंस से जो रिपोर्ट मांगी गई है, उसमें पूछा गया है कि विधायक जीतने की स्थिति में है या नहीं। बताया जा रहा है कि टिकट वितरण के समय इस रिपोर्ट का उपयोग लिया जा सकता है।

गत माह यह रिपोर्ट तैयार करने के लिए सभी इंटेलीजेंस के जेडओ (जोनल ऑफिसर) के पास यह आदेश पहुंचा था। मामले की गम्भीरता को देखते हुए जेडओ को स्वयं ही यह रिपोर्ट तैयार करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट में इस बात पर जोर रहेगा कि वर्तमान भाजपा विधायक के जीतने के आसार हैं या नहीं। सभी विधानसभा सीटों पर वर्तमान विधायक के अलावा दूसरा कौन नेता ऐसा है जो जीतने की स्थिति में है।

पार्टी ही नहीं विपक्ष के बारे में इंटेलीजेंस अधिकारी यह रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। कांग्रेस के विधायकों के बारे में यह जानकारी जुटाई जा रही है कि वे जीतने की स्थिति में हैं या नहीं। यह रिपोर्ट लगभग तैयार हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक कुछ जेडओ रिपोर्ट मुख्यालय को भेज चुके हैं तथा अन्य भेजने की तैयारी में हैं। इस बारे में इंटेलीजेंस के अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *