सर्जरी के बाद कैंसर से बचे शरद पवार ने बयां किया दर्द- काश, मुझे किसी ने चेताया होता

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार का कहना है कि उन्हें तंबाकू खाने का बेहद दुख है। पवार ने कहा कि 40 साल पहले अगर कोई व्यक्ति उन्हें तंबाकू का सेवन करने से रोकता तो आज उन्हें यह दिन नहीं देखना पड़ता। दरअसल, तंबाकू के सेवन के कारण शरद पवार को कैंसर हो गया था, जिसके बाद उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी थी। एनसीपी प्रमुख ने अपनी पीड़ा इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) के द्वारा ओरल कैंसर को 2022 तक खत्म करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे मिशन की लॉन्चिंग में बताई। उन्होंने कहा, ‘काश कोई 40 साल पहले मुझे तंबाकू खाने से रोक देता। मैं सुपाड़ी खाता था, जिसकी वजह से मुझे ओरल कैंसर हो गया, मुझे सर्जरी करवानी पड़ी।’

पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री पवार ने कहा कि सर्जरी के कारण उन्हें काफी कुछ झेलना पड़ा। उन्होंने बताया कि सर्जरी में उनके दांत निकाल दिए गए और अब उन्हें मुंह पूरी तरह खोलने में, खाना खाने में और बात करने में काफी दिक्कत होती है। पवार ने कहा कि उन्हें इस बात का भी दुख है कि लाखों भारतीय तंबाकू खाते हैं। इसके अलावा उन्होंने यह मुद्दा पार्लियामेंट में उठाने की भी बात कही। पवार ने कहा कि वह ओरल कैंसर को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए आईडीए की मदद भी करेंगे।

लॉन्चिंग कार्यक्रम के दौरान डॉक्टर्स ने जानकारी दी कि हर साल करीब 2.3 करोड़ लोगों को ओरल कैंसर का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा, ‘बहुत सारे जागरुकता अभियान करने के बाद भी लोग तंबाकू खाना नहीं छोड़ रहे हैं और इससे होने वाले नुकसान को जानने के बाद भी नजरअंदाज करते हैं। लोगों को सारी बातों को गंभीरता से लेना चाहिए और तंबाकू का सेवन करना बंद कर देना चाहिए।’ डॉक्टर अशोक ढोबले ने कहा कि आईडीए ने तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों के लिए 2000 तंबाकू सुझाव केंद्र (TSC) खोले हैं और अब 5000 केंद्र ऐसे खोले जाएंगे जहां लोगों को तंबाकू से निजाद दिलाने के लिए काम किया जाएगा। डॉक्टर्स ने जानकारी दी कि दुनियाभर में ओरल कैंसर से जितने भी लोग पीड़ित हैं उनमें से 86 फीसदी लोग भारतीय हैं। भारत में करीब 90 फीसदी लोगों को ओरल कैंसर तंबाकू खाने के कारण होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *