ऑस्‍ट्रेलिया के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी से हटेंगे स्‍टीव स्मिथ, उनकी जगह ये हो सकता है नया कप्‍तान

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को अपनी कप्तानी से हाथ धोना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा, जिसके बाद कप्तान स्मिथ ने इस गलती को मीडिया के सामने माना। इसके साथ ही स्मिथ ने भरोसा दिलाया कि उनसे या टीम के किसी और खिलाड़ी से भविष्य में इस तरह की कोई गलती नहीं होगी। हालांकि, इस मामले के बाद से ही ऑस्ट्रेलियाई सरकार क्रिकेट बोर्ड से उन पर एक्शन लेने को कह रही थी। रविवार को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने स्मिथ को टीम की कप्तानी से बाहर का रास्ता दिखा दिया। अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पैन टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। स्मिथ को अगले महीने से भारत में आयोजित होने वाली टूर्नामेंट आईपीएल में भी खेलना है। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने कुछ दिन पहले ही स्मिथ को टीम का कप्तान घोषित किया था, लेकिन बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद राजस्थान भी कोई रिस्क नहीं लेना चाहेगी। सूत्रों की माने तो स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हाथ धोना पड़ सकता है।

बता दें कि केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए थे। कैमरे में बॉल के साथ छेड़छाड़ करती हुई, उनकी तस्वीर कैद हो गई थी। इसके बाद उन पर टेंपरिंग का आरोप लगा, जिसे दिन के खेल खत्म होने के बाद उन्होंने कबूल भी लिया। वहीं इस घटना का सबसे ज्यादा स्टीव स्मिथ पर पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी छोड़ने के बाद राजस्थान भी उनकी जगह किसी और को टीम का कप्तान बनाने के बारे में सोच रही है।

आईपीएल 2017 में पुणे सुपर जाएंट्स को फाइनल तक पहुंचाने वाले स्टीव स्मिथ की जगह टीम की कमान भारतीय खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे को सौंपी जा सकती है। राजस्थान 2 साल का बैन झेलने के बाद आईपीएल में वापसी कर रही है। स्मिथ 2014 और 2015 में रॉयल्स का हिस्सा थे और उन्हें टीम ने रिटेन किया है। स्मिथ ने पिछले आईपीएल सीजन में पुणे की तरफ से खेलते हुए 15 मैचों में 472 रन बनाने में कामयाब रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *