350 रुपए का सिक्का लाने वाली है सरकार, जानें क्या होगी खासियत

10 रुपए का सिक्का इस वक्त भारतीय मुद्रा में सबसे बड़ी कीमत का सिक्का है। लेकिन आने वाले कुछ दिनों में देश में सबसे बड़े मूल्य का सिक्का 350 रुपए का होगा। भारत सरकार 350 रुपए का सिक्का लाने वाली है। यह एक स्मरणीय सिक्का होगा, जो गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जयंती के मौके पर जारी किया जाएगा। वह सिखों के अंतिम और 10वें गुरु थे। वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की है। चिठ्ठी में कहा गया है, “श्री गुरु गोविंद सिंह जी की 350वीं जयंती के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार 350 रुपए का सिक्का टकसाल में तैयार कराएगी।” सिक्का का वजन 35 ग्राम होगा। यह 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबे और पांच-पांच ग्राम निकल व जस्ता से बना होगा।

सिक्का के एक तरफ रुपए का चिह्न होगा। अंकों में इसी के साथ 350 भी लिखा होगा। अशोक स्तंभ वाले चिह्न के नीचे ये लिखी होंगी। नीचे सत्यमेव जयते भी लिखा होगा। सिक्के के दूसरी ओर तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब की आकृति बीच में बनी होगी। अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी में भारत भी सिक्के पर लिखा होगा। सिक्के पर इसके अलावा 1666-2016 दाईं और बाईं ओर लिखा होगा।

हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि सरकार ऐसे कितने सिक्के बनाएगी। मगर इतना साफ है कि यह सिक्का बेहद छोटी समय-सीमा के लिए जारी किया जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक इस तरह के सिक्के खास मौकों पर जारी करता रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *