बीजेपी के कट्टर हिंदूवादी नेता विनय कटियार ने छुए मुलायम सिंह यादव के पैर

एक अप्रत्‍याशित राजनीतिक घटनाक्रम के तहत भाजपा के फायरब्रांड नेता विनय कटियार मुलायम सिंह यादव का पैर छूते दिखे। दरअसल, संसद के बजट सत्र के दौरान मुलायम सिंह संसद से बाहर निकल रहे थे। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता भी उस वक्‍त वहीं संसद परिसर में मौजूद थे। उन्‍होंने मुलायम सिंह यादव को वहां से निकलते देखा तो उनका पैर छूकर अभिवादन किया। इस दौरान उत्‍तर प्रदेश के दिग्‍गज नेता भी मुस्‍कुराते दिखे। दोनों नेताओं ने एक दूसरे का हालचाल भी लिया। उस वक्‍त मुलायम सिंह के साथ सपा नेता और सांसद धर्मेंद्र यादव भी मौजूद थे। राजनीति के अखाड़े में दोनों नेता अलग-अलग विचारधाराओं का प्रतिनिधित्‍व करते हैं, इसके बावजूद शिष्‍टाचार निभाना नहीं भूलते। बता दें कि विनय कटियार बीजेपी के राज्‍यसभा सदस्‍य के रूप में रिटायर हो रहे हैं।

राज्यसभा से सेवानिवृत्त हो रहे तकरीबन 60 सदस्यों को बुधवार (28 मार्च) को विदाई दी गई। इस मौके पर सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सदन के नेता अरुण जेटली और विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने उनके योगदान की सराहना की। इस दौरान कई सदस्यों ने सदन में अक्सर होने वाले हंगामे पर अफसोस जताया। राज्‍यसभा के उपसभापति पीजे. कुरियन, सदन के नेता अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के अलावा मनोनीत सदस्य रेखा तथा सचिन तेंदुलकर का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है। हालांकि, इनमें से जेटली, रविशंकर प्रसाद समेत कई अन्‍य नेताओं का फिर से राज्‍यसभा के लिए निर्वाचन हो चुका है।

नरेश अग्रवाल पर गुलाम नबी आजाद ने ली चुटकी: उच्च सदन में 16 दिनों से जारी गतिरोध के बाद बुधवार को सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चली थी। सभापति वेंकैया नायडू ने विदा हो रहे सदस्यों के योगदान की चर्चा की और कहा कि चर्चाओं में उनके भाग लेने से चर्चा का स्तर ऊंचा हुआ। उन्होंने उपसभापति पीजे. कुरियन और पूर्व उपसभापति रहमान खान का खास तौर पर जिक्र किया। इस दौरान राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद हाल में ही सपा से भाजपा में शामिल हुए नरेश अग्रवाल पर चुटकी लेना नहीं भूले। उन्‍होंने कहा कि नरेश अग्रवाल एक ऐसे सूरज हैं, जो इधर डूबे, उधर निकले, इधर निकले, उधर डूबे।’ उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें इस बात का यकीन है कि नरेश अग्रवाल जिस पार्टी में वो गए हैं, वह उनकी क्षमता का पूरा प्रयोग करेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *