CBSE पेपर लीक पर पहली बार बोलीं बोर्ड अध्‍यक्ष, कहा- दोबारा एग्‍जाम स्‍टूडेंट्स के हित में

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की अध्यक्ष अनिता करवाल ने गुरुवार को कहा कि प्रश्नपत्र लीक मामले में परीक्षाओं का दोबारा से आयोजन करने का फैसला छात्रों के पक्ष में है। उन्होंने कहा, “हमने छात्रों के पक्ष में फैसला लिया है। जो उचित है, उसी के पक्ष में यह फैसला है। हम जल्द ही उन्हें परीक्षा की तारीख बताएंगे। चिंता मत कीजिए।” सीबीएसई ने 12वीं के अर्थशास्त्र और 10वीं के गणित के प्रश्नपत्र लीक हो जाने के कारण बुधवार को दोबारा इनकी परीक्षा कराने की घोषणा की थी। हालांकि अभी तारीखों की घोषणा नहीं की गई है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को कहा कि सीबीएसई पेपर लीक मामले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और लीक के सूत्रों का पता लगाने के लिए पुलिस जांच के अलावा आंतरिक जांच भी की जाएगी। मंत्री ने कहा, “मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि लीक के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस पहले से इस काम में लगी हुई है और एसएससी घोटाले में चार लोगों को पकड़ा जा चुका है। मुझे विश्वास है कि वह इस मामले में भी दोषियों को जल्द पकड़ लेगी। इसके अलावा हमने प्रश्नपत्रों को लीक करने वालों का पता लगाने के लिए आंतरिक जांच भी शुरू की है।”

जावड़ेकर ने कहा कि वह छात्रों और अभिभावकों के प्रति सुहानभूति जताते हैं, जो लीक के कारण परेशानी का सामना कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि करीब 16 लाख बेगुनाह छात्रों के साथ अन्याय न हो। यह सभी छात्र अब दोबारा से परीक्षा देंगे। जावड़ेकर ने मीडिया को बताया, “बतौर एक अभिभावक के रूप में मैं अन्य अभिभावकों और छात्रों की चिंताओं और बेताबी को समझ सकता हूं। सिर्फ छात्र ही नहीं, मैं भी कल पूरी रात नहीं सका।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *