फर्जी नाम से टी 20 टूर्नामेंट में खेला, लगा आजीवन बैन

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) ने क्रिकेटर अख्तर शेख पर लाइफ टाइम का बैन लगाया है। अख्तर शेख पर गलत पहचान देकर मुंबई टी-20 लीग में खेलने का आरोप है। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की प्रबंधन समिति ने इस मामले में अख्तर शेख को दोषी पाया है और उस पर आजीवन प्रतिबंध लगाया है। शेख अब जिंदगी भर MCA से जुड़े किसी टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएगा। जब शेख का दोष साबित हुआ उस वक्त अख्तर शेख मुंबई टी-20 लीग में वह मुंबई नॉर्थ पैंथर्स की ओर से खेल रहा था। जब एमसीए ने उसपर प्रतिबंध लगाया तबतक वह इस लीग में दो मैच खेल चुका था। स्पोर्ट्स वेबसाइट क्रिकट्रैकर के मुताबिक एमसीए ने पाया है कि अख्तर शेख 2017 में राजस्थान के राजवाड़ा क्रिकेट लीग में वसीम खान के नाम से खेल चुका है। इस टूर्नामेंट में वह बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स का हिस्सा था। शेख अख्तर पिछले डॉ एचडी कंगा क्रिकेट लीग में भी शिरकत कर चुका है। एमसीए के रिकॉर्डस में अख्तर शेख कामत मेमोरियल क्रिकेट क्लब और नेशनल क्रिकेट क्लब का खिलाड़ी और वह स्थानीय मैच खेलता है।

बता दें कि एमसीए देश का जाना-माना और प्रभावशाली क्रिकेट संगठन है। लीग द्वारा करवाये जा रहे मुंबई टी-20 टूर्नामेंट के अंबेसडर सचिन तेंदुलकर हैं, जबकि सुनील गावस्कर इसके मेंटर हैं। MCA द्वारा बैन लगाये जाने की वजह से प्रोफेशनल क्रिकेट में इस खिलाड़ी का वापसी बेहद मुश्किल हो सकती है। हालांकि इस मामलमें अबतक अख्तर शेख की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। बता दें कि मुंबई टी-20 महाराष्ट्र के उभरते क्रिकेटरों का एक प्लेटफॉर्म था। इस लिहाज से यह टूर्नामेंट अख्तर शेख के लिए बेहद अहम था।

बता दें कि क्रिकेट का खेल इस वक्त प्रतिबंध और निलंबन के दौर से गुजर रहा है। बॉल टेंपरिंग के आरोप में ऑस्ट्रेलिया के दो टॉप खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। वहीं वर्ल्ड कप में जगह ना बना पाने की वजह से जिम्बाब्वे की टीम पर भी कार्रवाई हुई है। निश्चित रूप से इन विवादों की वजह से भद्रजनों के खेल क्रिकेट पर धब्बा लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *