राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने जेल अधिकारियों पर कैदियों संग अमानवीय बर्ताव और प्रताड़ित करने का लगाया आरोप

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने भोपाल की सेंट्रल जेल के अधिकारियों पर कैदियों संग अमानवीय बर्ताव और उनकी धार्मिक किताब का अपमान करने का आरोप लगाया है। आयोग ने कहा है कि साल 2016 में कथित तौर पर भागने की कोशिश के चलते स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) के दो संदिग्ध आतंकी मुठभेड़ (कथित) में मारे गए, जबकि पकड़े गए अन्य 21 कैदियों को पुलिस ने बाद में बुरी तरह प्रताड़ित किया। आयोग ने यह भी कहा कि इन कैदियों को अन्य कैदियों से अलग रखा गया। जेल के अंदर इनसे ‘जय श्री राम’ जैसे नारे लगवाए गए और कुरआन फेंक दिया गया। कैदियों को प्रर्याप्त खाना और सोने भी नहीं दिया गया। इनमें दोषी साबित हो चुका अबू फैसल और अन्य 20 विचारधीन कैदी शामिल हैं।

आरोप है कि मुलाकात के लिए आए इनके परिजनों से भी अमानवीय बर्ताव किया गया। आयोग ने कहा है कि पुलिस अधिकारियों पर लगे आरोपों के बाद जून, 2017 में एक जांच टीम भोपाल सेंट्रल जेल भेजी गई। NHRC ने इसके बाद एक अन्य टीम दिसंबर, 2017 में भेजी। आरोप है की थोड़ी राहत के बाद कैदियों संग मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न शुरू कर दिया गया जाता। NHRC ने 24 पन्नों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने से पहले कैदियों और उनके परिजनों, जेल के अधिकारियों, अधिवक्ताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं से बातचीत की।

बीते शनिवार को कैदियों के परिजनों (शमा मोहम्मद जावेद, अबरीन मोहम्मद जुबैर और फरजाना मोहम्मद आदिल) ने मीडिया से बातचीत में जेल अधिकारियों पर उनके बुर्के उतरवाने और मोबाइल में तस्वीरें लेने का आरोप लगाया। हालांकि जेल के डीजी संजय चौधरी ने आरोपों को नकार दिया है। उन्होंने कहा कि आयोग की रिपोर्ट अंतिम नहीं है और राज्य सरकार ने इसका जवाब सात फरवरी को भेज दिया है।

क्या है NHRC की रिपोर्ट में-
24 पन्नों की इस रिपोर्ट में उन जेल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जो कैदियों से मारपीट, यातना, आपराधिक धमकी और बुनियादी अधिकार ना देने के आरोप में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से शामिल हैं। जेल के डॉक्टर प्रमेंद्र शर्मा के खिलाफ भी उपयुक्त कार्रवाई करने की मांग की गई हैं, जिन्होंने सिमी कैदियों को लगी चोट का उल्लेख नहीं किया। रिपोर्ट में सरकार से सवाल पूछा गया है कि क्यों कैदियों के परिजनों को उचित मुआवजा नहीं दिया जाना चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *