बॉल टेम्परिंग के जांचकर्ताओं का दावा- स्मिथ को नहीं थी इस प्लान की जानकारी

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों के बीच हो रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच के दौरान बॉल टेम्परिंग का मुद्दा सामने आया। तीसरे मैच में कैमरून बैनक्राफ्ट सैंडपेपर जैसी कोई चीज को अपने लोवर के अंदर डालते हुए दिखाई दिए। इस फुटेज के सामने आने के बाद ही गेंद से छेड़छाड़ करने की बात कही गई। बाद में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स स्टीव स्मिथ, बैनक्राफ्ट और डेविड वॉर्नर ने बॉल टेम्परिंग की बात भी स्वीकार कर ली, लेकिन अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले की जांच में सामने आया है कि स्टीव स्मिथ को इस प्लान की कोई जानकारी नहीं थी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच के मुताबिक यह कहा जा रहा है कि स्मिथ इस प्लान की जानकारी नहीं थी, उन्हें गेंद से छेड़छाड़ किए जाने के बारे में उस वक्त पता चला जब उन्होंने बड़ी स्क्रीन पर बेनक्रॉफ्ट को लोवल के अंदर कुछ रखते हुए देखा। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलाया किया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि स्मिथ को यह प्लान जरा भी पसंद नहीं आया था, लेकिन उन्होंने इसे रोकने की कोई कोशिश भी नहीं की थी। जांचकर्ताओं ने अपनी चार्जशीट में कहा कि स्टीव स्मिथ को गेंद से छेड़छाड़ करने के बारे में पता तो था, लेकिन उन्होंने इस प्लान को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। साथ ही उन्हें यह भी नहीं पता था कि यह प्लान किस वक्त मैच में लागू होगा और कैसे होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच में यह बात सामने आई है कि मैच के दौरान करीब दो बार सैंडपेपर का इस्तेमाल किया गया था और यह किसी किट बैग में ही आया था। हालांकि सैंडपेपर को किसने सप्लाई किया, इसके बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है। आमतौर पर सैंडपेपर का इस्तेमाल बल्ले को चिकना करने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि बॉल टेम्परिंग का मुद्दा सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ और वॉर्नर के ऊपर एक साल का बैन लगा दिया है। वहीं बैनक्राफ्ट के ऊपर 9 महीने का बैन लगाया गया है। स्मिथ इस विवाद पर अपने फैन्स से माफी मांग चुके हैं। उन्होंने सिडनी में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, ‘मैं दुनियाभर के सभी क्रिकेट फैंस और अपनी टीम के साथियों से, जो कि गुस्सा और नाराज हैं, मैं उन सभी से माफी मांगता हूं। मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। यह मेरी लीडरशिप की असफलता है और मैं इस गलती को सुधारने के लिए वो सब कुछ करुंगा, जो कर सकता हूं।’ इस दौरान स्टीव स्मिथ काफी भावुक नजर आए और इस दौरान उनकी आँखों में कई बार आंसू भी आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *