अब मध्य प्रदेश में एफसीआई का पेपर हुआ लीक, 2 बिचौलियों समेत 48 परिक्षार्थी गिरफ्तार

मीडीया से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार  मध्य प्रदेश से फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) के पेपर लीक का मामला सामने आया है । रविवार (1 मार्च) को एफसीआई के पेपर शुरू होने के कुछ घंटे पहले ही कुछ छात्रों के द्वारा उसे सॉल्व करने पर मामला उजागर हो गया। पेपर को कराने वाली एक प्राइवेट एजेंसी अब सवालों के घेरे में है। एफसीआई के लिए 217 वॉचमैनों के पदों के लिए राज्य के 132 सेंटरों पर परीक्षा आयोजित की गई। स्टेट टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने पेपर शुरू होने के 90 मिनट पहले सुबह करीब साढ़े नौ बजे एफसीआई के अधिकारियों को पेपर लीक होने के सूचना दी। मध्य प्रदेश की स्टेट टास्क फोर्स ने ग्वालियर के एक होटल से 2 बिचौलियों और 48 परीक्षार्थियों को कथित तौर पर पेपर सॉल्व करते हुए दबोच लिया। एसटीएफ के सुनील शिवहरे ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि बिहार, हरियाणा और राजस्थान के उम्मीदवारों को भोपाल के एक सेंटर में परीक्षा के लिए उपस्थित होना था।

शिवहरे ने बताया कि दो बिचौलिए हरीश कुमार और आशुतोष कुमार ने कथित तौर पर पेपर लीक करने के लिए एक पद के लिए पांच लाख रुपये की डील रखी थी और रुपयों का भुगतान चयन होने के बाद किया जाना था। उम्मीदवारों के ऑरिजनल डॉक्युमेंट्स उनके साथ मिले। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को एक फिजिकल टेस्ट देना होता है। एआईजी ने कहा कि यह अभी निश्चित नहीं हुआ है कि लीक पेपर दूसरे सेंटरों के उम्मीदवारों तक पहुंचा था। उन्होंने कहा कि बिचौलियों से पूछताछ के बाद इस मामले के बारे में और जानकारी सामने आएगी और पता चलेगा कि और कौन लोग इसमें शामिल हैं।

बता दें कि हाल ही में सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के एक-एक पेपर के लीक होने का मामला सामने आया था। 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर लीक हुआ था। पेपर लीक मामले से नाराज छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया और कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने सरकार की आलोचना की। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के घर के बाहर एहतियातन धारा 144 तक लगाई गई थी। वहीं 12वीं के पेपर को दोबारा कराने की तारीख की घोषणा कर दी गई है, जो कि अब 25 अप्रैल को होगा, लेकिन 10वीं के गणित के पेपर को दोबारा कराए जाने पर संशय बना हुआ है। सरकार ने कहा है जांच के बाद जरूरत महसूस होने पर दिल्ली और हरियाणा में 10वीं का पेपर दोबारा कराने पर विचार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *