ट्रंप ने इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई तो चीन ने भी दिया जवाब, सूअर के मांस सहित 128 अमेरिकी वस्तुओं पर लगाया शुल्क

चीन ने ट्रंप प्रशासन के इस्पात और एल्युमीनियम आयात पर शुल्क लगाने के जवाब में सूअर के मांस, फल सहित अन्य128 उत्पादों पर नया शुल्क लगाया है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने इस आज इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने फल और इससे संबंधित120 अमेरिकी वस्तुओं पर15 प्रतिशत और सूअर के मांस तथा इससे संबंधित उत्पादों सहित आठ अन्य वस्तुओं पर25 प्रतिशत का शुल्क लगाने का फैसला किया है।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि यह फैसला अमेरिका के इस्पात एवं एल्युमीनियम पर लगाए गए शुल्क के कदम का” जवाबी उपाय” है। चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वो सूअर के मांस, वाइन, इस्पात पाइप सहित अमेरिका के128 वर्गों के उत्पादों से शुल्क रियायत खत्म करने पर विचार कर रहा है।

मंत्रालय ने आज कहा कि चीन बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली का समर्थन और वकालत करता है लेकिन अमेरिकी आयात पर शुल्क रियायत खत्म करने का फैसला विश्व व्यापार संगठन( डब्ल्यूटीओ) के नियमों का उपयोग करते हुए चीनी हितों की सुरक्षा में उठाया गया” बस एक कदम” है। बयान में आगे कहा गया है कि अमेरिका द्वारा उठाया गया कदम डब्ल्यूटीओ के नियमों का उल्लंघन है, इससे चीन के हितों को गंभीर नुकसान पहुंचा है। चीन समेत दुनिया भर के कई देशों द्वारा आपत्ति जताने के बावजूद अमेरिका ने इस्पात पर25 प्रतिशत शुल्क और एल्युमीनियम पर10 प्रतिशत का शुल्क लगाने का फैसला किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *