अब नहीं होगा CBSE 10वीं बोर्ड के गणित का री-एग्जाम, शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप के किया साफ

CBSE Maths Re Exam 2018: CBSE की 10वीं की गणित परीक्षा दोबारा नहीं ली जाएगी। CBSE ने इसका ऐलान कर दिया है। दोबारा परीक्षा नहीं लिए जाने का फैसला लगभग 17 लाख से ज्यादा छात्रों के लिए राहत की खबर लाया है। शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा, “प्राथमिक जांच के आधार पर और छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए CBSE ने दोबारा परीक्षा नहीं लेने का फैसला लिया है”। 10वीं की गणित परीक्षा 28 मार्च 2018 को आयोजित हुई थी। पेपर लीक्स की रिपोर्ट्स के बाद परीक्षा जांच का विषय बन गई थी और दोबारा आयोजन पर CBSE को फैसला लेना था। इसस पहले 30 मार्च 2018 को CBSE ने दोबारा आयोजित होने वाली परीक्षा की तारीख का ऐलान किया था।

शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने 30 मार्च को मीडिया को 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 25 अप्रैल 2018 को आयोजित होने की घोषणा की थी। वहीं 10वीं की गणित परीक्षा की तारीख का ऐलान नहीं किया गया था। शिक्षा सचिव ने कहा था कि गणित की परीक्षा दोबारा ली जाएगी या नहीं, इसका फैसला पेपल लीक मामले की जांच पूरी होने के बाद ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के लिए ही 10वीं की गणित परीक्षा आयोजित होगी।

 

बहरहाल, 10वीं की गणित परीक्षा से अब असमंजस की स्थिति समाप्त हो चुकी है। छात्रों के लिए यह राहत की खबर है। पेपर लीक के बाद CBSE ने अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा दोबार आयोजित कराने का फैसला लिया थ। दोबारा परीक्षा आयोजन में किसी तरह की चूक न हो इसके लिए CBSE ने सभी एग्जामिनेश सेंटर्स पर मॉक ड्रिल भी शुरू की थी। मॉक ड्रिल के तहत परीक्षा केंद्रों को प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और प्रिंट करने को कहा गया था। लगभग 4,453 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं की और 4,138 परीक्षा केंद्रों पर 12वीं की परीक्षा आयोजित हो रही है। 10वीं बोर्ड की अंतिम परीक्षा 4 अप्रैल और 12वीं की 13 अप्रैल को होगी। वहीं रीएग्जाम 25 अप्रैल को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *