शिक्षा-स्वास्थ्य के बिना राष्ट्र का विकास संभव नहीं: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के बिना राष्ट्र का विकास संभव नहीं है। इस पर जोर देने की आवश्यकता है। सरकार प्राथमिक स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को हर संभव सुविधाए मुहैया करा रहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार यहां मेडिकल कॉलेज खोले जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री मंगलवार को गौरीबाजार के सीएचसी पर दस्तक अभियान और स्कूल चलो अभियान की शुरुआत करने के बाद लवकनी गांव में आयोजित जनसभा को संबोधित किया। योगी ने कहा कि सरकार किसानों को हर संभव मदद दे रही है। गेहंू का समर्थन मूल्य 110 रुपए बढ़ा कर 1745 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया। भुगतान 72 घंटे के भीतर उनके बैंक खाते में किया जाएगा। किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश में 5500 गेहूं क्रय केंद्र खोले गए है।

ये सभी केंद्र एक अप्रैल से चालू हो गए है। उन्होंने गन्ना किसानों के बकाएं गन्ना मूल्य का जिक्र करते हुए कहा कि जिन चीनी मिलों का मामला न्यायालय में लंबित नहीं है उन गन्ना किसानों का बकाया गन्ने मूल्य का भुगतना जल्द ही करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महापुरुषों के नाम किसी भी प्रकार की आरजकता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बीते दिन दलित आंदोलन के दौरान प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई हिंसा पर चिंता जताते कहा कि महापुरुषों के नाम अराजकता फैलाने की छूट किसी को नहीं होगी। उन्होंने कहा कि एससी/एसटी एक्ट को लेकर केंद्र व प्रदेश की सरकार संवेदनशील है। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में पुर्नविचार याचिका दाखिल कर दिया है।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दस्तक कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए युवाओं का आह्वान किया। सिंह ने बताया कि गोरखपुर व बस्ती मंडल में सौ वेंटिलेटर दिए गए है। इस तरह इन दोनों मंडलों में कुल 202 वेंटिलेटर हो गए है। जनसभा को कृषिमंत्री सूर्य प्रताप शाही,जयप्रकाश निषाद व बेसिक शिक्षा मंत्री व प्रभारी मंत्री अनुपमा जायसवाल ने संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *