फिर टूटी मूर्ति: राजस्थान में महात्मा गांधी के सिर को धड़ से कर दिया अलग

मूर्तिकांड की लपटें एक बार फिर से उठी हैं। बुधवार (चार अप्रैल) को राजस्थान के राजसमंद में राष्ट्रपिता की मूर्ति तोड़ी गई। नाथद्वारा इलाके में शरारती तत्वों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के सिर को धड़ से अलग कर दिया। इलाके में इसके बाद अफरा-तफरी का माहौल है। लोगों में महात्मा गांधी की मूर्ति तोड़े जाने को लेकर आक्रोश है। आपको याद दिला दें कि पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव में माकपा के हारने के बाद बेलोनिया के एक शैक्षणिक संस्थान में रूसी क्रांति और वामपंथी विचारधारा के प्रतीक माने जाने वाले व्लादिमीर लेनिन की प्रतिमा जेसीबी मशीन से ढहा दी गई थी। भीड़ उस दौरान भारत माता की जय के नारे लगा रही थी।

लेनिन की मूर्ति तोड़ने की इस घटना के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में महानायकों की मूर्तियों के साथ छेड़छाड़ की गई और उन्हें नुकसान पहुंचाया गया। पेरियार, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, अंबेडकर की मूर्तियां भी इसी कांड के तहत तोड़ी गई थीं।

महानायकों की मूर्तियां तोड़े जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम.वैंकेया नायडू और गृह मंत्री राजनाथ सिंह सख्त चेतावनी जारी कर चुके हैं। लेकिन फिर भी यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *