‘फन वीडियो’ में लगाया सीएम रघुवर दास का फुटेज तो रांची पुलिस ने गिरफ्तार कर भेज दिया जेल

झारखंड की राजधानी रांची में पुलिस ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है जो एक वेबसाइट चलाता था। सरबप्रीत सिंह नाम के इस सख्स पर आरोप है कि उसने साइबर कानून का उल्लंघन किया है। सरबप्रीत सिंह ने अपनी वेबसाइट रांची मेल पर एक वीडियो बनाकर अपलोड किया था। वीडियो को सोशल मीडिया पर भी लोड किया गया था। आरोप है कि वीडियो में सरबप्रीत ने फिल्मी गाने का क्लिपिंग के साथ मुख्यमंत्री रघुवर दास की क्लिपिंग और मेंटोस एड की भी क्लिपिंग लगाई थी। पुलिस ने यह कार्रवाई माउथ फ्रेशनर बनाने वाली कंपनी मेंटोस की शिकायत पर की है। सरबप्रीत पर आईटी एक्ट की धारा 419, 420, 468, 469, 500 और 505 लगाई गई है। सरबप्रीत पर कॉपी राइट और ट्रेड वॉयलेशन के भी आरोप हैं। इन धाराओं में दोषी साबित होने पर सात साल की सजा हो सकती है। पुलिस ने एफआईआर में लिखा है कि मुख्यमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक तरीके से वीडियो बनाया गया है।

सरबप्रीत ने जो वीडियो बनाया था उसके शुरुआत में ‘कूली नंबर वन’ फिल्म का डांस सीन दिखाई दे रहे हैं जिसमें गोविंदा और करिश्मा कपूर डांस कर रहे हैं। इस गाने केा लिरिक्स है, मैं तो रस्ते से जा रहा था, भेलपुरी खा रहा था, तुझको मिर्ची लगी तो मैं क्या करूं। इसके बाद वीडियो में ऑडियो म्यूट हो जाता है और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास का वह विवादित वीडियो क्लिप दिखता है जिसमें वो पिछले दिनों विधानसभा में गुस्से में विपक्ष को मिर्चा लग रहा है.. कहते हुए दिखाई देते हैं। वीडियो के अंत में मेंटॉस टॉफी दिखाई देता है। वॉयय ओवर आ रहा है, मेन्टॉस दिमाग की बत्ती जला दे।

ये रहा वीडियो जिसके आधार पर हुई गिरफ्तारी-

In an unprecedented crackdown on Freedom of Expression, Jharkhand Police has arrested Sarabpreet Singh, creator of Made in Ranchi and an amazing tech enterpreuneur, just because this video took a harmless dig at CM Raghubar Das.I strongly condemn this and demand #FreeSarabpreet

Posted by Praveen Kuwar on Wednesday, April 4, 2018

मेड इन रांची वेबसाइट से जुड़े लोगों ने सरबप्रीत पर की गई पुलिस कार्रवाई की आलोचना की है और इसे अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला बताया है। वीडियो में सीएम के फुटेज के इस्तेमाल को रांची पुलिस गलत बता रही है और सीएम की अवमानना मान रही है। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में विधानसभा में स्थानीय नीति पर चर्चा के दौरान सीएम रघुवर दास ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा था कि जब सरकार काम कर रही है तो मिर्चा लग रहा है। विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने इसे असंसदीय भाषा कह सीएम से माफी मांगने को कहा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *