डेस्कटॉप पर एक साथ चला सकते हैं कई वॉट्सऐप अकाउंट, यह है तरीका

Whatsapp लोगों का पसंदीदा मैसेजिंग ऐप है। तभी तो दुनिया भर में इसके करोड़ों यूजर हैं। वॉट्सऐप पर लोग विदेश में भी चंद पैसों में बात कर लेते हैं, वीडियो कॉल कर लेते हैं। क्योंकि यहां सिर्फ डेटा का चार्ज लगता है कॉल का कोई चार्ज नहीं लगता है। आज हम आपको वॉट्सऐप से जुड़ी एक अहम बात बताने जा रहे हैं। आज हम बताने जा रहे हैं कि अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में आप एक से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट कैसे चला सकते हैं। मोबाइल में दो वॉट्सऐप चलाना तो आसान है, लेकिन सिस्टम पर चलाना आसान नहीं है, हालांकि यह खबर पढ़ने के बाद आपको लगने लगेगा कि ऐसा करना तो बहुत आसान है। चलिए शुरू करते हैं।

अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप मे एक ही ब्राउजर में दो वॉट्सऐप चलाने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर का ब्राउजर खोलें। इसके बाद वॉट्सऐप की वेबसाइट https://web.whatsapp.com जाएं। यहां जाने के बाद आपके सामने एक क्यूआर कोड आ जाएगा। इसके बाद अपने फोन का वॉट्सऐप ओपन करें। इसके बाद वॉट्सऐप में राइट साइड में 3 डॉट्स दिखाई देंगे। इन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही कई ऑप्शन आ जाएंगे। यहां Whatsapp Web पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही कोड स्कैन करने के लिए कहेगा। अब आपके कंप्यूटर पर जो क्यूआर कोड आ रहा है उसे स्कैन करें। स्कैन करते ही आपका वॉट्सऐप कंप्यूटर पर चल जाएगा।

अब उसी ब्राउजर में दूसरा वॉट्सऐप चलाने के लिए नई टैब खोलें। नई टैब खोलने के बाद इस वेबसाइट पर  https://dyn.web.whatsapp.com जाएं। जैसे ही आप इस वेबसाइट को डालेंगे तो इसमें भी पहले की तरह नया वॉट्सऐप चलाने के लिए नया क्यूआर कोड आ जाएगा। इसके बाद आप जिस दूसरे नंबर से अपना वॉट्सऐप चलाना चाहते हैं इस कोड को स्कैन करके चला सकते हैं। इस तरह आप एक ही कंप्यूटर में एक ही ब्राउजर में दो वॉट्सऐप चला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *