महिला ट्रैफिक SI की अनूठी पहल, शादी के कार्ड पर छपवाए यातायात के नियम

शादी के कार्ड को ज्‍यादा से ज्‍यादा आकर्षक बनाने की हर कोई कोशिश करता है। इसको लेकर तरह-तरह के प्रयोग किए जाते हैं। राजस्‍थान निवासी मंजू फौजदार ने कुछ ऐसा किया जिसकी मिसालें दी जा रही हैं। उन्‍होंने अपनी शादी के कार्ड पर यातायात से जुड़े नियमों को छपवा दिया, ताकि जिसके पास भी यह कार्ड जाए उसे ट्रैफिक नियमों के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। ‘हिंदुस्‍तान टाइम्‍स’ के अनुसार, मंजू के पिता और भाई की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। इन दोनों घटनाओं का उनपर गहरा असर पड़ा, जिसके कारण उन्‍होंने ट्रैफिक नियमों को लेकर जगारुकता फैलाने का फैसला किया।

मंजू फौजदार फिलहाल भरतपुर में बतौर सब-इंस्‍पेक्‍टर ट्रैफिक पुलिस में तैनात हैं। उनकी शादी 19 अप्रैल को है। मंजू ने कहा, ‘मैं जब एक साल की थी तभी मेरे पिता ईश्‍वर सिंह की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। मेरा छोटा भाई देवेंद्र सिंह भी वर्ष 2006 में सड़क हादसे का शिकार हो गया था। उस वक्‍त वह 17 वर्ष का था। इन दोनों घटनाओं का मेरे ऊपर बहुत गहरा असर पड़ा था। मुझे जब यातायात विभाग में काम करने का मौका मिला तो मैंने ट्रैफिक नियमों को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का फैसला किया, ताकि कीमती जिंदगियों को बचाया जा सके।’

मां के कंधों पर आ गई थी जिम्‍मेदारी: मंजू फौजदार ने बताया कि बचपन में ही पिता के निधन के बाद परिवार को चला ने की पूरी जिम्‍मेदारी मां के कंधों पर आ गई थी, लेकिन उन्‍होंने पढ़ाई-लिखाई में कभी पैसे को आड़े नहीं आने दिया था। मंजू ने शुरुआती पढ़ाई कुम्‍हेर से और ग्रैजुएट भरतपुर स्थित आरडी गर्ल्‍स कॉलेज से किया। मंजू की बड़ी बहन रेखा फौजदार क्‍लर्क हैं और फिलहाल जयपुर के पुलिस आयुक्‍त के कार्यालय में तैनात हैं। उनके पिता भी पुलिस में थे। मंजू ने बताया कि वह शुरुआत से ही पुलिस विभाग में काम करना चाहती थीं। उनके मुताबिक, सड़क हादसों में लोगों के जान गंवाने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसका प्रमुख कारण युवाओं द्वारा हेलमेट न पहनना और यातयात नियमों का पालन न करना है। मंजू की शादी सरकारी स्‍कूल में शिक्षक हरवीर सिंह से होने वाली है। हरवीर भरतपुर के ही पाली गांव के रहने वाले हैं। बता दें कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कई नियम बनाए गए हैं, लेकिन इसका उचित तरीके से पालन नहीं होने के करण सड़क हादसों में मरने वाले लोगों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *