महाराष्ट्र नगर परिषद चुनाव में बीजेपी का दबदबा, जीतीं आधी सीटें

महाराष्ट्र में भाजपा का दबदबा लगातार बढ़ रहा है। यही वजह है कि भाजपा ने गुरुवार को म्यूनिसीपल काउंसिल के चुनावों में कुल 115 सीटों में से 57 सीटें कब्जा ली। जिससे म्यूनिसिपल काउंसिल और पंचायत अध्यक्ष की 6 सीटों में से 4 पर भाजपा का कब्जा हो गया है। बता दें कि महाराष्ट्र की जामनेर, अजरा, कांकावाली, गुहागार, देवरुख और वैजापुर सीटों पर म्यूनिसिपल काउंसिल के चुनाव हुए थे। इन स्थानीय चुनावों में भाजपा नेता गिरीश महाजन उभर कर सामने आए हैं। उल्लेखनीय है कि गिरीश महाजन के नेतृत्व में भाजपा ने महाराष्ट्र के जामनेर में 24 में से 24 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है। इस सीट से गिरीश महाजन की पत्नी संध्या महाजन अध्यक्ष चुनी गई हैं।

वहीं गिरीश महाजन के नेतृत्व में मिली इस जीत ने वरिष्ठ भाजपा नेता एकनाथ खडसे के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है। दरअसल माना जाता है कि उत्तरी महाराष्ट्र में भाजपा के उभार के पीछे एकनाथ खडसे हैं, लेकिन इन 6 सीटों पर हुए चुनावों में मिली शानदार जीत से गिरीश महाजन पिछड़े वर्ग के बड़े नेता के तौर पर उभरे हैं। बता दें कि एकनाथ खडसे का नाम पुणे के एक जमीन विवाद में आ चुका है, जिससे उनकी छवि को नुकसान पहुंचा है। चुनाव में मिली जीत पर महाजन ने कहा कि यह जीत पार्टी कार्यकर्ताओं की मेहनत और देवेंद्र फड़नवीस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के विकास कार्यों का नतीजा है।

वहीं कांकावाली में नारायण राणे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र स्वाभिमान पार्टी ने शिवसेना को बड़ा झटका दिया है। शिवसेना का आरोप है कि भाजपा ने नारायण राणे की पार्टी को अपना समर्थन दिया है। शिवसेना ने स्थानीय चुनावों में मिले झटके के बाद अपना गुस्सा कोंकण इलाके में लगायी जा रही वेस्ट कॉस्ट ऑयल रिफाइनरी पर उतारा है। शिवसेना ने इस रिफाइनरी के विरोध में विरोध प्रदर्शन किया। माना जा रहा है कि इस रिफाइनरी की मदद से सरकार करीब 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश जुटाएगी और साथ ही इस रिफाइनरी की मदद से इलाके में करीब 1 लाख रोजगार भी पैदा होंगे। हालांकि कुछ लोग इस रिफाइनरी का विरोध भी कर रहे हैं। जिसके बाद शिवसेना ने भी इस रिफाइनरी का विरोध शुरु कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *