IPL 2018: कभी गोवा में टेबल साफ करता था, आज विराट कोहली की कप्‍तानी में खेल रहा है ये गेंदबाज

आईपीएल हर साल कई क्रिकेटरों को एक नई पहचान देने का काम करती रही है। आईपीएल में दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी आज इंटरनेशनल क्रिकेट में खूब नाम कमा रहे हैं। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मनीष पांडे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चहल और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट के जरिए ही इंटरनेशनल क्रिकेट में जगह बनाने में सफलता हासिल की है। इस साल भी सभी टीमों में कुछ ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो अपने प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम में जगह बनाने की ख्वाहिश रखते हैं। उन्हीं नामों में एक नाम है आरसीबी के तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया का। कुलवंत खेजरोलिया को इस साल विराट कोहली की कप्तानी में खेलने का मौका मिला है। पिछले साल कुलवंत को मुंबई की टीम ने 10 लाख रुपए में खरीदा था, लेकिन वो पूरे सीजन एक मैच भी नहीं खेल पाए थे। इस सीजन के पहले मैच में ही आरसीबी की तरफ से उन्हें खेलने का मौका मिला। हालांकि, वह पहले मैच में विकेट लेने में सफल नहीं रहे, लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित करने का काम जरूर किया।

कुलवंत के लिए यहां तक का सफर तय करना कतई आसान नहीं था। आईपीएल में आने से पहले गुजारा चलाने के लिए कुलवंत गोवा के एक रेस्टोरेंट में वेटर की नौकरी किया करते थे। राजस्थान के रहने वाले कुलवंत को क्रिकेट खेलना शुरू से ही पसंद था, लेकिन घर की फाइनेंशियल कंडीशन ठीक नहीं होने की वजह से वह ऐसा नहीं कर पा रहे थे। वेटर की नौकरी से तंग आकर कुलवंत ने वापस क्रिकेट खेलने का फैसला किया।

साल 2016 में वेटर की नौकरी छोड़ कुलवंत दिल्ली आ गए। हालांकि, उन्होंने घरवालों को इसकी जानकारी नहीं दी। उन्होंने घर में बताया कि वह अहमदाबाद जॉब करने जा रहे हैं, लेकिन वो दिल्ली आकर अपने एक दोस्त के पास ठहर गए। आठ महीने दिल्ली में रहते हुए उन्होंने कई छोटे-मोटे क्रिकेट मैच खेले। इसके अलावा वो शनिवार और रविवार को अंपायरिंग किया करते थे, जिससे उन्हें कुछ पैसे मिल जाया करते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *