देखें फिल्म ‘पा’ में अमिताभ बच्चन का कैसे किया जाता था खास और कठिन मेकअप, देखें वीडियो

आइए आपको दिखाते हैं अमिताभ बच्चन का फिल्म ‘पा’ में वो लाजबाब और कठिन  मेकअप जिसने हर किसी को चकित कर दिया था . इस फिल्म में अमिताभ का जो बच्चे का किरदार था उसमें इस मेकअप के कमाल ने उस किरदार को काफ़ी प्रभावशाली बना दिया था

साल 2009 में आई अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, विद्या बालन और परेश रावल स्टारर फिल्म ‘पा’ में बिग-बी ने एक बच्चे का किरदार निभाया था जो कि प्रजेरिया नामक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित है। इस बीमारी से ग्रसित लोग क्योंकि बहुत कम उम्र में बहुत बुजुर्ग दिखने लगते हैं तो बिग-बी पर ऐसा ही मेकअप करना था जिससे वह काफी छोटे लेकिन उम्रदराज दिखें। महज 15 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 31 करोड़ रुपए की कमाई कर पाने में कामयाब रही थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन का सिर काफी बड़ा दिखाया गया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिल्म के लिए अमिताभ का मेकअप किस तरह किया गया था?

इसके लिए सबसे पहले अमिताभ के सिर से लेकर कंधे तक एक सुरक्षा लेयर तैयार की गई जिससे आगे की प्रक्रिया में इस्तेमाल किए जाने वाले कैमिकल्स उन पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं छोड़ें। इसके बाद उनके सिर को एक विशेष तरह के लिक्विड से ढंक दिया गया। इसके बाद इस परत को बड़ी सावधानी से उतार लिया गया जिस पर अमिताभ के चेहरे के इंप्रेशन्स आ गए थे। अब इसकी मदद से अमिताभ के चेहरे का एक डुप्लीकेट फेस तैयार किया गया और फिर इस डुप्लीकेट चेहरे के हिसाब से ही उनके बड़े और अजीब से सिर का आकार बनाया गया। अमिताभ के वास्तविक सिर पर ही इस बड़े और नकली सिर को लगाया जाता था जिसके बाद वह बेहद अजीब दिखते थे।

इस फिल्म में अमिताभ के आकार को भी कम करके दिखाया गया था। इसके लिए कंप्यूटर ग्राफिक्स की मदद ली गई थी। क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने अमिताभ बच्चन के पिता की भूमिका निभाई थी। यानि वास्तविक जिंदगी में जो पिता था वह पुत्र बना और जो पुत्र था उसने पिता का किरदार निभाया। फिल्म का निर्देशन आर. बालकृष्णन ने किया था। और इसे दर्शकों की तरफ से मिली जुली प्रतिक्रिया प्राप्त हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *