लंदन में ‘घर का खाना’ खाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, शेफ ने बताया क्या होगा मेन्‍यू

अपने विदेश दौरे के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंदन में हैं। यूनाइटेड किंगडम में इस बार ‘कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट’ की बैठक हो रही है। इस बेहद ही अहम बैठक में हिस्सा लेने के लिए ही पीएम लंदन गए हुए हैं। एक खास बात यह भी है कि प्रधानमंत्री लंदन में भी ‘घर का खाना’ ही खाएंगे। जी हां, प्रधानमंत्री यहां लजीज भारतीय व्यंजनों का स्वाद उठाएंगे। लंदन में पीएम को इंडियन फूड मिले इसके लिए विशेष खानसामे को नियुक्त किया गया है।

प्रधानमंत्री यहां शुद्ध शाकाहारी भोजन करेंगे। प्रधानमंत्री के खान-पान का ध्यान रखने के लिए जो सेफ नियुक्त किये गये हैं वो प्रधानमंत्री के लिए गुजराती खाना बनाएंगे। प्रधानमंत्री के लिए विशेष खाना बनाने की जिम्मेदारी शिनॉय करमानी के कंधों पर होगी। शिनॉय बकिंघम गेट में स्थित ताज होटल के एक्सक्यूटिव सेफ हैं। शिनॉय प्रधानमंत्री के लिए नाश्ता और खाना बनाएंगे।
न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए शिनॉय ने कहा कि उनकी टीम में आठ सदस्य हैं। जो प्रधानमंत्री को शुद्ध शाकाहारी ‘घर का खाना’ ही परोसेंगे। नाश्ते का मेन्यू: शिनॉय ने बतलाया कि प्रधानमंत्री को नाश्ते में चाय और कॉफी के अलावा पोहा, उपमा, पूरी, भाजी और सीरा दिया जाएगा।

लंच का मेन्यू: प्रधानमंत्री के लिए दोपहर का भोजन भी  शिनॉय करमानी की टीम ही तैयार करेगी। पीएम को लंच में लजीज गुजराती व्यंजन परोसे जाएंगे। जिसमें खामन ढोकला, खंडवी, दाल, दाल पकौड़ा, तोराई मसाला, केले का भरवा,पनीर भुर्जी और खिचड़ी शामिल है। सारा खाना शुद्द बटर ( मख्खन) में बनाया जाएगा।

ऐसी उम्मीद है कि ब्रिटेन की प्रधानममंत्री थेरेसा मे ‘कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट’ की बैठक में आए सभी नेताओं के लिए रात्रि भोज देंगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे आधिकारिक दौरे पर ब्रिटेन पहुंचे हैं। वह यहां ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगी। इसके बाद वे 19 और 20 अप्रैल को लंडन और विंडसर में CHOGM सत्र में भाग लेंगे।

पीएम मोदी 25 वें CHOGM में भाग लेंगे। वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे जो इसमें भाग लेंगे। इससे पहले 2011 और 2015 में पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने इसमें भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वहीं 2013 में पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने इस मीटिंग में हिस्सा लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *