कर्नाटक विधानसभा चुनाव: BJP ने जारी की तीसरी लिस्ट, 59 उम्मीदवारों के नाम शामिल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की है। शुक्रवार (20 अप्रैल) की शाम आई इस लिस्ट में कुल 59 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। रोचक बात है कि इस लिस्ट में बीजेपी की ओर से इस बार मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और राज्य के पूर्व सीएम रहे बी.एस.येदियुरप्पा के बेटे बी.वाय.राघवेंद्र का नाम शामिल नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 मई को चुनाव होने हैं। 15 मई को चुनाव का परिणाम आएगा। बीजेपी ने इससे पहले दूसरी लिस्ट में कुल 82 उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे।

पार्टी की दूसरी लिस्ट से स्पष्ट था कि पार्टी की ओर से सीएम पद के दावेदार येदियुरप्पा की अभी भी चलती है। वह इस लिस्ट में अपने करीबियों और वफादारों को टिकट दिलाने में सफल रहे थे।

दूसरी लिस्ट में तकरीबन 32 उम्मीदवार लिंगायत समुदाय से नाता रखते हैं, जबकि 10 वोक्कलिगा समुदाय से आते हैं। वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से 20 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। यह भी ध्यान देने वाली बात है कि बीजेपी ने अपनी पहली और दूसरी लिस्ट में किसी भी मुस्लिम या फिर ईसाई उम्मीदवार को एंट्री नहीं दी।

जानकारी के अनुसार, तीसरी सूची में एक सीट पर उम्मीदवार बदला गया है। कोलार गोल्ड फील्ड (आरक्षित) पर एस.अश्वनी को टिकट दिया गया है। पार्टी ने इससे पहले अपनी सबसे पहली लिस्ट आठ अप्रैल को जारी की थी, जिसमें येदियुरप्पा को शिकारीपुर से टिकट दिया था।

याद दिला दें कि साल 2013 में राज्य के विस चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। बीजेपी को तब महज 40 सीटें मिली थीं, जबकि जेडीएस के खाते में 40 सीटें आई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *