काबुल में मतदाता पंजीकरण केंद्र के बाहर हुए आत्मघाती हमले में 48 लोग मारे गए, 110 घायल

अफगानिस्तान की राजधानी में रविवार को चुनाव से संबंधित पंजीकरण स्थल पर एक आत्मघाती विस्फोट में महिलाओं एवं बच्चों सहित 48 लोग मारे गए और 112 जख्मी हो गए. आंतरिक मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने कहा, ‘‘वे आम लोग हैं जिनमें महिलाएं एवं बच्चे भी शामिल हैं.’’

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से कहा, “हमारे नवीनतम आंकड़ों में नौ नागरिकों के मरने और 56 के घायल होने की खबर है।” काबुल के काला ए नजीर इलाके में स्थित एक स्कूल के सामने सुबह करीब 10 बजे विस्फोट हुआ, जहां एक मतदाता पंजीकरण स्थल था।

कई लोग अपना मतदाता पत्र लेने के लिए इमारत के समीप मौजूद थे। अफगान अधिकारियों ने आगामी संसदीय और जिला परिषद चुनाव के लिए 20 अक्टूबर की तिथि तय की है। मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया 14 अप्रैल से शुरू हुई है।

इससे पहले अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में शुक्रवार को एक बम धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई थी। आतंकवादियों ने सड़क के किनारे बम लगाया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस विस्फोट में दो महिलाओं व चार बच्चों सहित अन्य नौ लोग घायल हो गए थे।

अफगानिस्तान से ये भी खबर थी कि फगानिस्तान के दरजाब जिले में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 15 सदस्य तालिबान में शामिल हो गए। पुलिस ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा, “गजानफर समूह के 15 लड़ाके आईएस को छोड़कर शुक्रवार को तालिबान में शामिल हो गए।” अधिकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान में आईएस के कई सदस्य पहले तालिबान लड़ाके थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *