7th Pay Commission: इस फॉर्मूले से पता करें कितनी होगी आपकी बढ़ी हुई सैलरी

ओडिशा राज्य वित्त मंत्रालय द्वारा 7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद सभी सरकारी विभागों और सभी जिला कलेक्टरों को आज यानि 16 सितंबर को एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में कहा गया है कि ओडिशा रिवाइज़ड स्केल पेय 2017 के नियम को फॉलो करते हुए सरकारी कर्मचारी सिंतबर 2017 महीने की सैलरी आसानी से निकाल सकते हैं। यदि आप अपनी बढ़ी हुई सैलरी के बारे में पता करना चाहते हैं तो इसके लिए एक आसान से फॉर्मूला है जिससे आप आसानी से अपनी बढ़ी हुई सैलरी पता कर सकते हैं। जिन मामलों में प्रक्रिया के अनुसार, वेतन का निर्धारण संभव नहीं है, वहां सैलरी का पता लगाने के लिए इस अस्‍थायी फॉर्मूले का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कर्मचारी को अपने बेसिक पे (पे+ग्रेड पे, 1 जनवरी, 2016 के अनुसार) में 2.57 का गुणा करना होगा। इसके अलावा नए वेतन पर 4 प्रतिशत का महंगाई भत्‍ता भी मिलेगा।

इसे यूं समझे: मान लीजिए, आपका मूल वेतन X और ग्रेड पे Y है और एड-हॉक बेसिस पर नया बेसिक पे Z है। यानी Z का पता लगाने के लिए आपको (x+y) में 2.57 का गुणा करना होगा। महंगाई भत्‍ता 4 प्रतिशत है यानी सितंबर, 2017 के लिए परिवर्तित वेतन 1.04Z होगा। इसके अलावा कर्मचारियों को अगस्त माह के अलाउंस की समान राशि भी दी जाएगा। बता दें कि ओडिशा कैबिनेट ने 5 सितंबर को 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी थी। सरकार द्वारा दी गई इस मंजूरी के बाद राज्‍य के 8 लाख से भी ज्‍यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को इसका फायदा मिलेगा।

राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्‍य सचिव एपी पाधी ने बताया था कि , ”राज्‍य सरकार पर वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने की वजह से हर साल 4,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त भार पड़ेगा। वित्‍त वर्ष 2017-18 में सरकार पर 2250 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त बोझ पड़ेगा क्‍योंकि कर्मचारियों और पेंशनरों को सितंबर की सैलरी में बढ़ी हुई रकम मिलेगी।” हालांकि राज्‍य सरकार की तरफ से बनाई गई फिटमेंट कमेटी ने भी तक अपनी रिपोर्ट नहीं दी है, मगर बेसिक सैलरी में 14.2 फीसदी का इजाफा होगा। अब क्‍लास-4 कर्मचारी की न्‍यूनतम सैलरी 16,660 रुपये हो जाएगी। न्‍यूनतम पेंशन/पारिवारिक पेंशन 8,300 रुपये हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *