उत्तर कोरिया: टेलीफोन डायरेक्ट्री लीक करने की कोशिश की तो सैनिकों ने गोलियों से भून डाला

उत्तर कोरिया में रहने वाले छह लोगों को देश की टेलीफोन डायरेक्ट्री लीक करने का प्रयास बेहद महंगा पड़ा। नतीजा ये हुआ कि उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। फायरिंग स्क्वॉड को जब इस मामले का पता चला तो उन्होंने आरोपी छह नागरिकों को गोलियों से भून डाला। यह मामला बीते साल का है, जिसमें सभी मरने वाले देश की राजधानी और यहां के सबसे बड़े शहर प्योंगयांग के रहने वाले थे। आरोप है कि वे देश के बाहर टेलीफोन डायरेक्ट्री से जुड़ी अहम सूचनाएं लीक करने वाले थे।

उत्तर कोरिया में टेलीफोन डायरेक्ट्री को गुप्त दस्तावेजों में गिना जाता है। देश की टेलीफोन बुक में फैक्ट्रियों, कंपनियों, उनके प्रबंधकों और पार्टी अध्यक्षों, उच्च स्तरीय अधिकारियों और उनके दफ्तरों के नंबर होते हैं। ये सभी जानकारियां चीन में 5700 ब्रिटिश पाउंड (करीब पांच लाख 31 हजार 782 रुपए) में बेची जा सकती है।

सूत्रों के अनुसार, टेलीफोन डायरेक्ट्री लीक करने के प्रयास का यह मामला सामने आने के बाद स्थानीय अधिकारी हरकत में आ गए थे। कानून क्षेत्र से जुड़ी संस्थाओं को इस संबंध में अधिकारियों ने संदेश भी जारी किया था।

अधिकारियों ने इसी के साथ चेताया था कि अगर भविष्य में कोई इस तरह का काम करने की कोशिश करेगा तो उसे भी सजा दी जाएगी। वहीं, मृतकों के परिजन को उनके निवास स्थान से ह्वांगाए प्रांत भेज दिया गया है। आपको बता दें कि राजधानी प्योंगयांग में ही उत्तर कोरिया के राजनीतिक दलों, सेना और अन्य प्रमुख संगठनों का भी गढ़ है।

याद दिला दें कि उत्तर कोरिया के नेता किम जॉन्ग उन ने इससे पहले बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि उनके देश की ओर से अब और परमाणु मिसाइलों के परीक्षण नहीं किए जाएंगे। उन्हें अब इसकी जरूरत नहीं है। देश के सरकारी मीडिया की ओर से जारी की गई खबरों में इसी बात का दावा किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *