चीन से फोन कर नरेंद्र मोदी ने पूछा राहुल गांधी का हाल, कांग्रेस ने दबाए रखी थी प्‍लेन में खराबी की खबर

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विमान में गुरुवार को तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद चीन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन किया और घटना के बारे में उनसे पूछा। बता दें कि इस वक्त पीएम नरेंद्र मोदी चीन के दौरे पर हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को दिल्ली से कर्नाटक के हुबली जाने के लिए 10 सीटों वाले दसाल्ट फॉल्कन 2000 एयरक्राफ्ट VT-AVH पर सवार हुए थे। इस विमान में राहुल गांधी के साथ उनके सहयोगी कौशलेन्द्र के विद्यार्थी भी साथ में थे। विद्यार्थी द्वारा कर्नाटक पुलिस में दर्ज की गई शिकायत के मुताबिक अचानक से विमान बाईं ओर झुक गया, और प्लेन नीचे उतरने लगा। इसके अलावा विमान में जोरों की आवाज आने लगी।

यह घटना सुबह दस बजकर 45 मिनट पर हुई। कौशलेन्द्र के विद्यार्थी ने राज्य के पुलिस महानिदेशक नीलमणि एन राजू को लिखे एक पत्र में कहा,” विमान के संदिग्ध एवं ठीक से काम नहीं करने से साफ है कि उसमें कंपन होना और उसका नीचे चले जाना स्वभाविक या मौसम संबंधित नहीं था, बल्कि ऐसा किसी तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुआ।’’ पत्र के अनुसार, ‘‘विमान के साथ जानबूझकर की गयी छेड़छाड़ से जुड़े गंभीर सवालों को दरकिनार नहीं किया जा सकता और उनपर ध्यान देने तथा उसकी जांच करने का अनुरोध किया जाता है।’’

हुबली-धारवाड़ की पुलिस उपायुक्त रेणुका सुकुमार ने कहा, ‘‘हां, हमें विमान में अस्पष्ट गड़बड़ी की शिकायत मिली है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने आईपीसी की धारा 287 (मशीनरी के संबंध में लापरवाही) और 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्ति की सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कृत्य) के तहत शिकायत दर्ज कर ली है।’’ रेणुका ने बताया कि कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति (केपीसीसी) के महासचिव शकीर सनादी द्वारा दर्ज करायी गयी शिकायत में विमान के दो पायलटों के नाम शामिल हैं। पत्र में कहा गया, ‘‘यह पता चला है कि विमान का ऑटोपायलट काम नहीं कर रहा था।’’ पत्र के अनुसार विमान तीसरी कोशिश के बाद दिन में करीब 11 बजकर 25 मिनट पर हुबी हवाईअड्डे पर उतरा।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस खबर को शाम तक गुप्त रखा गया और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी के सी वेणुगोपाल को ही इस गंभीर घटना की जानकारी दी गई थी। पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद इस मामले का खुलासा हुआ। कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी ने राहुल गांधी को फोन कर इस घटना की जानकारी ली। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘राहुल गांधी सुरक्षित लैंड कर गए। आज एक गंभीर हादसा होते – होते रह गया।’’ उन्होंने कहा कि कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक को सौंपी गयी शिकायत में उनसे इस ‘‘गंभीर, भयावह घटना’’ के सभी पहलुओं की और अगर कोई साजिश थी तो उसकी भी जांच करने को कहा गया है। सुरजेवाला ने कहा कि यह अभूतपूर्व है कि विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की सुरक्षा से लैस किसी व्यक्ति के विमान में गड़बड़ी हुई। उन्होंने कहा कि घटना के दौरान राहुल शांतचित्त रहे और सहयात्रियों को शांत करने की कोशिश की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *