अरविंद केजरीवाल का रिश्तेदार भ्रष्टाचार में गिरफ्तार, ठेके में करोड़ों के घोटाले का आरोप

आम आदमी पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साढ़ू सुरेंद्र बंसल का बेटा विनय गिरफ्तार हुआ है। उस पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं।दिल्ली के एंटी करप्शन ब्यूरो(एसीबी) ने यह कार्रवाई गुरुवार(दस मई) को सुबह की।अरविंद केजरीवाल के साढ़ू सुरेंद्र बंसल की पिछले साल मौत हो चुकी है, तब उन पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे थे। एसीबी ने इंजीनियर और शिकायत कर्ता राहुल शर्मा की ओर से मिली शिकायत के बाद पिछले साल मई में सुरेंद्र बंसल और अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया था। आरोप है कि पिता की कंपनी में बेटे विनय बंसल भी पार्टनर थे। इस नाते विनय की गिरफ्तारी हुई है।

शिकायत के मुताबिक केजरीवाल के साढ़ू सुरेंद्र बंसल की कंपनी ने पीडब्ल्यूडी की ओर से दिए गए रोड और सीवर के ठेकों में वित्तीय अनियमितता की।बगैर काम किए फर्जी बिल लगाकर दस करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है। इससे पहले दिल्ली की एंटी करप्शन ब्यूरो सुरेंद्र बंसल के घर पर छापेमारी भी कर चुकी है। इस दौरान एसबी ने घर और दफ्तर से मिले कई दस्तावेज जब्त किए थे।

दरअसल शिकायत मिलने के बाद दिल्ली एंटी करप्शन ब्यूरो ने नौ मई को बंसल और घोटाले में सहयोग करने वाले लोकनिर्माण विभाग के अफसरों के खिलाफ तीन मुकदमे दर्ज किए थे। एंटी करप्शन ब्यूरो ने छह इंजीनियरों से 13 मई को पूछताछ भी की थी। जांच में पता चला था कि कई बिलों को अलग-अलग कंपनियां बनाकर भुनाया गया। करीब दस करोड़ रुपये राजस्व की दिल्ली सरकार को चपत लगी थी।
बता दें कि एंटी करप्शन ब्यूरो की जांच में घोटाले का कनेक्शन सुरेंद्र कुमार बंसल से जुड़ता मिला था। बंसल की कंपनी ने फुटपाथ निर्माण और ड्रेन परियोजना का ठेका हासिल किया था। पिछले साल सात मई को उनका निधन हो गया था। बता दें कि गैर सरकारी संगठन रोड एंटी करप्‍शन आर्गनाइजेशन के संयोजक राहुल शर्मा ने मुख्‍यमंत्री केजरीवाल पर आरोप लगाते हुए शिकायत की थी कि उन्होंने अपने रिश्तेदार बंसल को फायदा पहुंचाने के लिए 10 करोड़ रुपये के कथित जाली बिलों को मंजूरी दिया था। जिसके बाद इस कथित घोटाले की जांच शुरू हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *