मोदी सरकार के 4 साल: एनडीए सरकार का नया पब्लिसिटी अभियान शुरू, PMO की पैनी नजर

नरेंद्र मोदी की सरकार 26 मई को कार्यकाल का चार वर्ष पूरा करने जा रही है। इस मौके पर एनडीए सरकार ने व्यापक प्रचार अभियान शुरू किया है। सरकार का फोकस डिजिटल मीडिया और निजी रेडियो चैनल्स हैं। मोदी सरकार की ओर से शुरू हुआ यह पब्लिसिटी अभियान 3 जून तक जारी रहेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने विशेष तौर पर इस अभियान को अंतिम रूप दिया है। सरकार ने इसके लिए कई टैग लाइन (आकर्षक स्लोगन) तैयार किए हैं, जिनमें ‘साफ नीयत, सही विकास’ भी एक है। इस अभियान के तहत भाजपा नेता दिल्ली में 24 मई को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, 25 मई को प्रिंट मीडिया, 27 मई को डिजिटल व क्षेत्रीय मीडिया और 28 मई को स्तंभकारों-ब्लॉगरों के साथ अनौपचारिक बैठकें आयोजित करेंगे। सरकार के तीन साल पूरा होने के मौके पर सभी मंत्रियों को रिपोर्ट कार्ड पेश करने को कहा गया था, लेकिन इस बार सम्मिलित तौर पर मीडिया से बात की जाएगी। ‘द हिंदू’ के अनुसार, दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने 23 मई को प्रेस कांफ्रेंस बुलाई थी, लेकिन आखिरी वक्त में उन्हें इसे रद्द करने को कहा गया था।

12 मंत्री करेंगे 40 शहरों का दौरा: मोदी सरकार के प्रचार अभियान के तहत 12 केंद्रीय मंत्री देश के 40 शहरों का दौरा करेंगे। ये मंत्री खासकर उन शहरों का दौरा करेंगे जहां भाजपा की पहुंच सीमित या न के बराबर है। इसके लिए पियूष गोयल, निर्मला सीतारमण, जेपी नड्डा, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी, धर्मेंद्र प्रधान, प्रकाश जावड़ेकर, रामविलास पासवान, राज्यवर्धन राठौड़ और स्मृति ईरानी का चयन किया गया है। इसके लिए तमिलनाडु के तीन शहरों चेन्नई, कोयंबटूर और मदुरै का चयन किया गया है। तमिलनाडु के अलावा उत्तर प्रदेश (लखनऊ, वाराणसी और कानपुर) और महाराष्ट्र (मुंबई, नागपुर और पुणे) में ही तीन शहरों में केंद्रीय मंत्री मीडिया से रूबरू होंगे। प्रचार अभियान के तहत केरल पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। राज्य के तिरुअनंतपुरम और कोच्ची में पीएम मोदी के मंत्री मौजूद रहेंगे।

रेडियो जॉकी के साथ ‘चाय पर चर्चा’: मोदी के मंत्री इस बार आमलोगों के बजाय विभिन्न शहरों में चल रहे निजी एफएम चैनलों के रेडियो जॉकी के साथ अनौपचारिक तौर पर ‘चाय पर चर्चा’ करेंगे। प्रचार से जुड़ी सभी तरह की सामग्री डीएवीपी ने तैयार किया है। दिलचस्प है कि इसमें किसी फिल्मी कलाकार को शामिल नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *