पांच घंटे तक धमाके कर उ.कोरिया ने तबाह की अपनी परमाणु परीक्षण साइट, तबाही देखने के लिए लगा जमावड़ा

उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल (न्यूक्लियर टेस्ट साइट) पर कुछ धमाके किए हैं। देश की ओर से उठाया गया यह कदम पहले से तय था, जिसका ऐलान मई की शुरुआत में हुआ था। गुरुवार (24 मई) को न्यूक्लियर टेस्ट साइट पर यह तबाही देखने के लिए कई देशों के पत्रकार भी पहुंचे, जिन्हें उत्तर कोरिया के न्योते पर मीडिया कवरेज के लिए बुलाया गया था। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका कि साइट पर कितना नुकसान हुआ, मगर मौके पर मौजूद विदेशी पत्रकारों ने दावा कि वहां पर कुछ जोरदार धमाके हुए थे। यह न्यूक्लियर टेस्ट साइट देश के उत्तरी पूर्व हिस्से पंगगी-री में है। यह इलाका पहाड़ियों के इर्द-गिर्द आता है, जिसके बाद तीन सुरंगे भी हैं।

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर वेबसाइट पर इस बारे में लिखा गया, वहां जोरदार धमाका हुआ था। वह इतना जोरदार कि हमारे आसपास धूल ही धूल नजर आ रही थी। उसकी आवाज बहुत तेज थी। दक्षिणी कोरिया के पत्रकार के हवाले से योनहाप न्यूज एजेंसी ने कहा कि साइट पर सुबह 11 से शाम चार बजे के बीच कई जोरदार धमाकों की आवाज सुनाई पड़ी थी। यानी उ.कोरिया लगभग पांच घंटे तक अपनी न्यूक्लियर साइट पर धमाके करता रहा।

उत्तर कोरिया ने गुरुवार को इसी लोकेशन पर स्थित अपने परमाणु परीक्षण स्थल पर कुछ जोरदार धमाके किए। (फोटोः रॉयटर्स)

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया ने इसी साइट पर अपने छह परमाणु परीक्षण किए थे। बीते साल सितंबर में हाईड्रोजन बम का परीक्षण भी यहीं किया गया था। ऐसे में कुछ विशेषज्ञ का कहना है कि इस तबाही से साइट पूरी तरह नष्ट हो गई होगी, जबकि कुछ का मानना है कि इससे खास फर्क नहीं पड़ेगा। जरूरत पड़ने पर उ.कोरिया इसे दोबारा दुरुस्त कर लेगा

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया ने इसी साइट पर अपने छह परमाणु परीक्षण किए थे। बीते साल सितंबर में हाईड्रोजन बम का परीक्षण भी यहीं किया गया था। ऐसे में कुछ विशेषज्ञ का कहना है कि इस तबाही से साइट पूरी तरह नष्ट हो गई होगी, जबकि कुछ का मानना है कि इससे खास फर्क नहीं पड़ेगा। जरूरत पड़ने पर उ.कोरिया इसे दोबारा दुरुस्त कर लेगा।

याद दिला दें कि उ.कोरिया की न्यूक्लियर टेस्ट साइट तबाह करने की योजना अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उ.कोरिया के तानाशाह किम-जॉन्ग-उन की मुलाकात के लिए योजनाबद्ध सद्भावना संकेत माना जा रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *