पीएम और मलेशिया के नव निर्वाचित महातिर के बीच संबंधों को मजबूत बनाने पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मलेशिया के नव – निर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने पर सकारात्मक चर्चा हुई। तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में आज मलेशिया पहुंचे मोदी ने पुत्राज्या के पेरदाना पुत्र कॉम्प्लेक्स स्थित महातिर के कार्यालय मे उनसे भेंट की। प्रधानमंत्री मोदी ने मलय और अंग्रेजी दोनो ट्वीट किया है , तुन डॉक्टर महातिर मोहम्मद से मिलकर खुशी हुई। गर्मजोशी से स्वागत के लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। भारत – मलेशिया संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए हमनें सकारात्मक चर्चा की। ’’ दोनों नेताओं ने भारत – मलेशिया के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी चर्चा की।

मलेशिया के प्रधानमंत्री के रूप में 92 वर्षीय महातिर मोहम्मद ने 10 मई को शपथ ली थी। महातिर के नेतृत्व में विपक्षी गठबंधन ने हाल ही में संपन्न आम चुनावों में बारिसन नेशनल (बीएन) गठबंधन पर अभूतपूर्व जीत हासिल की जो मलेशिया में 1957 से सत्ता में था। दोनों नेताओ क बीच यह पहली मुलाकात थी। मोदी पिछली बार 2015 में मलेशिया आये थे।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पहले ट्वीट किया था कि दोनों नेताओं ने आपसी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने को लेकर सकारात्मक चर्चा की। प्रधानमंत्री ने डॉक्टर महातिर को मलेशिया का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने देश की उपप्रधानमंत्री डॉक्टर वान अजीजा वान इस्माईल और उनके पति अनवर इब्राहीम से मुलाकात की। कुमार ने ट्वीट किया है , उपप्रधानमंत्री डॉक्टर वान अजीजा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुआलालंपुर में रूकने के दौरान उनसे मुलाकात की। हमारे संबंधों को नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए सकारात्मक चर्चा हुई। पूर्व उपप्रधानमंत्री इनवर इब्राहीम भी मौजूद थे। ’’ कुमार ने पहले ट्वीट किया था , ‘‘ मलेशिया एक रणनीतिक साझेदार और हमारी एक्ट ईस्ट नीति में प्राथमिकता वाला देश है। नयी दिल्ली में ही मोदी ने कहा था कि इंडोनेशिया से सिंगापुर जाने के दौरान वह कुछ समय के लिए मलेशिया में रूककर महातिर से मुलाकात करेंगे और नये मलेशियाई नेतृत्व को बधाई देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *