सीबीआइ ने कर्नाटक में कांग्रेस नेता के सहयोगियों पर छापे मारे

सीबीआइ ने गुरुवार तड़के बंगलुरु, कनकपुर और रामनगर में पांच जगहों पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सांसद डी के सुरेश से जुड़े कुछ लोगों के आवासों व कार्यालय पर छापे मारे। सुरेश कर्नाटक में कांग्रेस-जद (सेकु) विधायकों को हाल में एकजुट रखने के लिए चर्चा में आए विधायक डीके शिवकुमार के भाई हैं। छापेमारी ने तब राजनीतिक रंग ले लिया जब विधायक शिवकुमार, उनके सांसद भाई डीके सुरेश ने इसे उन्हें फंसाने के लिए राजग नीत केंद्र सरकार की ‘बदले की कार्रवाई’ बताया। सीबीआइ ने कहा कि यह छापेमारी इन आरोपों पर की गई कि रामनगर स्थित कॉर्पोरेशन बैंक के मुख्य प्रबंधक बी प्रकाश ने चलन से बाहर कर दिए गए 10 लाख रुपए मूल्य के नोटों को कुछ अज्ञात लोगों के साथ मिलीभगत से 14 नवंबर, 2016 को नए नोटों से बदला था।

प्रकाश और अन्य पर आरोप है कि उन्होंने जाली मांग पर्ची बना कर इसे छिपाने की भी कोशिश की। सीबीआइ ने कहा कि बंगलुरु ग्रामीण में पद्मनाभैया नामक व्यक्ति(जो कथित तौर पर सुरेश से जुड़ा है), शिवानंद, उपतहसीलदार, नंजप्पा, कनकपुर स्थित एसडीएम कार्यालय में चुनाव कार्ड प्रभारी के आवासों और तहसीलदार कार्यालय में चुनाव इकाई कार्यालय पर छापेमारी की गई।

आरोप है कि 10-11 नवंबर, 2016 के बीच तहसीलदार कार्यालय से मतदाताओं के किसी आग्रह के बिना 120 डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्र जारी किए गए थे और इनका इस्तेमाल नोट बदलने के लिए किया गया था। नोटबंदी की घोषणा आठ नवंबर, 2016 को की गई थी और नौ नवंबर को बैंक बंद थे। सीबीआइ ने आरोप लगाया कि 10 लाख रुपए मूल्य के नोटों को बदलने के लिए ये मतदाता पहचान पत्र पद्मनाभैया ने बैंक को सौंपे थे। एजंसी ने कहा कि प्रकाश और कॉर्पोरेशन बैंक के अन्य अधिकारियों के खिलाफ मामला सात अप्रैल, 2017 को दर्ज किया गया था। सुरेश ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार उन्हें और उनके भाई शिवकुमार को निशाना बना रही है। उन्होंने कहा, ‘मुख्य निशाना और कोई नहींं, बल्कि मैं और मेरे भाई हैं। दूसरों को निशाना बनाकर वे हम तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *