जब मजदूर के घर में निकले सौ से भी ज्यादा कोबरा, मच गई खलबली, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू

ओडिशा राज्य के भद्रक जिले के गांव में एक घर से 100 से भी ज्यादा कोबरा सांप मिलने की खबर है। इतनी बड़ी संख्या में कोबरा सांपमिलने से पूरे गांव में खलबली मच गई। फिलहाल वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर सांपों को रेस्कयू कर लिया है और बाद में इन्हें जंगलों में छोड़ दिया जाएगा। बता दें कि उड़ीसा के भद्रक जिले के गांव पाइकासाही में रहने वाले विजय भुयान ने रविवार शाम अपने घर में सांपों को घूमते हुए देखा। इसके बाद विजय ने सांप पकड़ने वाले शख्स एसके मिर्जा को फोन कर इस बात की जानकारी दी।

5 घंटे के लंबे तलाशी अभियान के बाद विजय के घर से करीब 110 कोबरा सांप के बच्चे, 21 अंडे और कोबरा सांपों का एक व्यस्क जोड़ा मिला है। इतनी बड़ी संख्या में कोबरा सांप मिलने से यह बात चर्चा का विषय बन गई है। बता दें कि विजय का घर कच्चा था और एक मिट्टी के ढेर के नीचे से इतनी बड़ी संख्या में कोबरा सांप मिले हैं। क्षेत्र के डिविजनल फोरेस्ट ऑफिसर (डीएफओ) अमलान नायक का कहना है कि कोबरा सांप के बच्चे 2-3 दिन के हैं। वहीं व्यस्क कोबरा जोड़े की लंबाई करीब 2.10 मीटर है।

वन विभाग की टीम ने फिलहाल कोबरा सांपों को कब्जे में ले लिया है और जल्द ही इन्हें रिहायशी इलाके से दूर इनके प्राकृतिक आवास यानि कि जंगल में छोड़ दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इन सापों को नजदीक की ही हादागढ़ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में छोड़ दिया जाएगा। वहीं गांव के अन्य लोगों का दावा है कि विजय भुयान को पहले से ही उसके घर में सांपों की उपस्थिति की जानकारी थी और वह इन सांपों की पूजा भी करता था और उन्हें दूध भी पिलाता था। बता दें कि कोबरा सांप बेहद खतरनाक माने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *