सैनिक स्कूल के वॉशरूम में मृत मिला छात्र, अभिभावकों का आरोप- शिक्षकों ने ली उनके लाल की जान

स्कूल को बच्चों के लिए सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता है, लेकिन हाल की कुछ घटनाएं इस धारणा के उलट हैं। हरियाणा और गुजरात के बाद अब कर्नाटक के एक प्रतिष्ठित स्कूल में छात्र मृत पाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एनपी. चिंगप्पा (14) कोडागु जिले के कुडिगे स्थित सैनिक स्कूल में पढ़ता था। चिंगप्पा शनिवार (23) को स्कूल के वॉशरूम में मृत पाया गया था। नौवीं कक्षा के छात्र के माता-पिता ने शिक्षकों पर बेटे की हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने इस मामले में पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। शिकायत के मुताबिक, चिंगप्पा शनिवार को दोपहर बाद 2 बजे अचानक से गायब हो गए थे। कुछ घंटों के बाद स्कूल प्रबंधन ने चिंगप्पा के पिता पूवैया को उनके बेटे के गायब होने की खबर दी थी। चिंगप्पा की जोरशोर से तलाश होने लगी। स्कूल के वार्डन सुनील को चिंगप्पा वॉशरूम में बेहोशी की हालत में मिला था। उसे आनन-फानन में सरकारी अस्पताल में ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने किशोर को मृत घोषित कर दिया था। पूवैया की शिकायत पर 23 जून को रात में तकरीबन 11 बजे कुशलनगर थाने (ग्रामीण) में एफआईआर दर्ज की गई थी। चिंगप्पा के परिजनों ने स्कूल प्रबंधन पर पुलिस को सूचना दिए बगैर उनके बेटे को सरकारी अस्पताल ले जाने का आरोप लगाया है। पूवैया ने स्कूल स्टाफ द्वारा चिंगप्पा का उत्पीड़न करने की भी बात कही है।

शिक्षकों और कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर: पूवैया के आरोप पर सैनिक स्कूल के शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। स्थानीय पुलिस ने वाइस प्रिंसिपल सीमा, कंप्यूटर टीचर गोविंदराजू, कन्नड़ भाषा के शिक्षक जीके. मंजप्पा, प्रशासनिक अधिकारी डी. मैथ्यू और वार्डन सुनील के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। चिंगप्पा के पिता ने बेटे के लिए न्याय की मांग की है। पूवैया ने कहा, ‘मैं न्याय चाहता हूं। मेरा बेटा सेना में जाना चाहता था। मैंने बड़ी मुश्किलों से उसे पाला-पोसा था उसने कहा था कि वह निश्चित तौर पर सेना में जाएगा, लेकिन उसका ये हश्र हुआ। आज यदि मेरे बेटे के साथ ऐसा हुआ है तो कल किसी और के साथ भी ऐसा हो सकता है।’ चिंगप्पा के परिजनों और गैरसरकारी संगठन के कार्यकर्ताओं ने अस्पताल के समक्ष प्रदर्शन भी किया। वहीं, स्कूल प्रबंधन ने कहा कि वह पुलिस के साथ पूरा सहयोग कर रहा है।

हरियाणा और गुजरात में सामने आ चुके हैं ऐसे मामले: कर्नाटक से पहले हरियाणा और गुजरात के स्कूलों में छात्र के मृत पाए जाने की घटना सामने आ चुकी है। दिलचस्प है कि पूर्व के दोनों मामलों में भी छात्रों के शव वॉशरूम में पाए गए थे। पिछले साल गुरुग्राम के रेयॉन इंटरनेशनल स्कूल में 7 वर्षीय प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या कर दी गई थी। प्रद़्युम्न की चाकू मारकर वॉशरूम में हत्या कर दी गई थी। 22 जून को ही गुजरात के वडोदरा के श्री भारतीय विद्यालय की कक्षा 9 में पढ़ने वाले एक छात्र की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्याकांड में 10वीं के छात्र की संलिप्तता सामने आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *