फिल्मी स्टाइल में जेल से फरार हुआ मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर, हाईजैक किए गए हेलिकॉप्टर से भागा

फ्रांस का एक कुख्यात अपराधी हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरणा लेकर गुनाह के रास्ते पर उतरा और अब फिल्मी अंदाज में ही जेल से फरार हो गया। 46 वर्षीय रीडोइन फेड को देश भर की पुलिस तलाश रही है। एएफपी के मुताबिक 2900 पुलिसवालों का जाल रीडोइन को दबोचने के लिए फैलाया गया है। यह कुख्यात अपराधी दूसरी दफा हैरतअंगेज तरीके से जेल से भागा है। इसके भागने के तरीके को लेकर फ्रांस के न्याय मंत्री तक हैरान हैं, उन्होंने जेल पहुंचकर हालातों का जायजा लिया और जांच पूरी होने के बाद कोई बयान देने की बात कही। पिछली दफा जब रीडोइन जेल से भागा था तो उसने रास्ते को ही डायनामाइट से उड़ा दिया था, अबकी बार उसके दो गुर्गे ट्रेंड कमांडो की तर्ज पर हेलीकॉप्टर को लेकर जेल में उतरे, धुंए के गोले फेंके और मोस्ट वॉन्टेड को ले उड़े। रीडोइन के गुर्गे जिस हेलीकॉप्टर को हाइजैक करके लाए थे और वारदाक को अंजाम देने के बाद मजबूर पायलट को छोड़ दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रीडोइन ने ‘स्कारफेस’ जैसी हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित होकर अपराध की दुनिया में कदम रखा था। जेल के चश्मदीदों ने मीडिया को बताया रविवार को 11.15 बजे फरार होने की पूरी वारदात तो महज 10 मिनट में अंजाम दिया गया। बाद में जेल से करीब 60 किलोमीटर की दूर पेरिस के पूर्वोत्तर में हेलीकॉप्टर बरामद कर लिया गया।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक हेलीकॉप्टर का पायलट एक फ्लाइट इंस्ट्रक्टर था, उसे फेड के आदमियों ने तब हेलीकॉप्टर उड़ाने के लिए मजबूर कर लिया जब वह एक स्टूडेंट का इंतजार कर रहा था। जेल के कर्मचारी मार्शल डेलाब्रोए और न्यायिक सूत्रों ने बताया रीडोइन फेड को भगाकर ले जाने आए गुर्गों ने धुएं के बम के अलावा एंगल ग्राइंडर का भी इस्तेमाल किया था। जेल के विजिटिंग रूम में फेड उस वक्त एक भाई से बात कर रहा था, तभी घटना घटी। बाद फेड के परिचित को हिरांसत में ले लिया गया था। 2013 में भी रीडोइन फेड बड़े ही शातिराना तरीके से जेल से भाग गया था। तब उसने उत्तरी फ्रांस में जेल से भागते हुए बाहर के रास्ते को डायनामाइट से उड़ा दिया था। पुलिस के मुताबिक फरार लोगों ने एक कार का भी इस्तेमाल किया जिसे एक मॉल के बाहर आग के हवाले कर दिया। इस घटना की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगा लीजिए कि फ्रांस के न्याय मंत्री निकोल बेलोबेट रविवार को रियू स्थित जेल का जायजा लेने पहुंचे और कहा कि जगह का पता लगाने के लिए ज्यादातर कमांडो ड्रोन का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा कि जांच अभी चल रही हैं।

2010 के लूट के एक मामले में इसी वर्ष अप्रैल में रीडोइन को 25 साल कैद की सजा सुनाई गई थी। उस वारदात में एक पुलिसवाला भी मारा गया था। रीडोइन फेड 2011 से जेल काट रहा था। सूत्रों के मुताबिक पुलिस ने रीडोइन नया नाम ‘द ऑथर’ रखा था। वह पेरिस के बाहर के अप्रवासी उपनगरों में बड़ा हुआ और कई दफा टीवी में देखा जा चुका है। जेल के एक सुपरवाइजर ने बताया कि रीडोइन फेड हमेशा जेल के स्टाफ के साथ विनम्रता से पेश आता था। जेलकर्मियों के मुताबिक रीडोइन फेड जेल की ऐसी जगह से भागा जहां एंटी एयरक्राफ्ट जाल नहीं लगा हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *