बीजेपी MLA ने पीएम मोदी से की मांग, बोले- हिंदू धर्म छोड़ चुके आदिवासियों का खत्म करें आरक्षण

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक विधायक ने मांग की है कि वैसे लोग जो धर्म परिवर्तन करने के बाद भी आदिवासी बने रहकर आरक्षण का लाभ उठाते हैं उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए। छत्तीसगढ़ के चंद्रपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक युद्धवीर सिंह जूदेव ने अपनी मांगों को लेकर बाकायदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ख़त भी लिखा है। भाजपा विधायक ने अपने फेसबुक पेज पर अपनी चिट्ठी भी डाली है। अपनी चिट्ठी में युद्धवीर सिंह जूदेव ने लिखा है कि देश में धर्म परिवर्तन कर चुके आदिवासियों को आरक्षण की सुविधा से वंचित कर देना चाहिए।

भाजपा विधायक ने आगे लिखा है कि झारखंड की तर्ज पर ही केंद्र सरकार को इस मामले में अहम फैसला लेना चाहिए। विधायक ने अपने ख़त में लिखा है कि वैसे आदिवासी, जो अपना धर्म परिवर्तन कर चुके हैं और आदिवासी रीति-रिवाजों से दूर हो चुके हैं, उन्हें आदिवासियों को मिलने वाले आरक्षण का लाभ तत्काल खत्म किया जा सकता है। उन्होंने अपने खत के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार लगाई है कि झारखंड सरकार द्वारा धर्म परिवर्तन को रोकने के संबध में जो प्रयास किया जा रहा है और जो नियम वहां बनाए गए हैं वैसा ही नियम छत्तीसगढ़ और पूरे देश में लागू किया जाए।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में इसी साल के अंत तक विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। लिहाजा भाजपा विधायक के इस ख़त को लेकर राज्य की सियासत गरमाने के आसार हैं। पत्थलगड़ी पर सरकार की सख्ती के बाद भाजपा विधायक ने यह बयान दिया है। आदिवासी बहुल झारखंड से शुरू हुआ आदिवासियों का आंदोलन ‘पत्थलगड़ी’ अब छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाकों में फैल गया है। वहीं राज्य के मुख्यमंत्री भी इस आंदोलन को लेकर कह चुके हैं कि इस आंदोलन के पीछे धर्मांतरण को बढ़ावा देने वालों का हाथ होने की बात कही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *