आतंकी हमले के बाद अब फीफा विश्व कप पर जहरीले सांपों का मंडरा रहा खतरा

रूस में इन दिनों फीफा विश्व कप जारी है। कुछ समय पहले आतंकी संगठन आईएसआईएस ने रूस के फुटबॉल स्टेडियम्स को ड्रोन के जरिए तबाह करने की धमकी दी थी लेकिन अब एक अलग ही तरह का खौफ फैंस को सता रहा है। दक्षिण-पश्चिम शहर वोल्गोग्राद में भी फीफा का आयोजन हो रहा है, जहां मक्खियों के संक्रमण की वजह से ब्लैक वाइपर सांप वोल्गा नदी के सहारे वोल्गा स्पोर्ट्स एरिन तक पहुंच रहे हैं। ब्लैक वाइपर सांग बेहद जहरीले होतें हैं, जिनके काटने से मौत तक हो सकती है। शहर के अलग-अलग हिस्सों में इन सांपों के पाए जाने की खबरें आ रही है, जिसके बाद से प्रशासन हरकत में आ चुका है।

फीफा विश्व के 21वें संस्करण में उलटफेर के सिलसिलों के बीच बेल्जियम और पांच बार की चैंपियन ब्राजील शुक्रवार को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए मैदान में उतरेंगी। बेल्जियम ने गुप चरण में तीनों मैच जीतकर अंतिम-16 में प्रवेश किया, जहां उसने दो गोलों से पिछड़ने के बाद गजब का जज्बा दिखाते हुए जापान को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा है। हालांकि टीम पिछले दो बड़े टूर्नामेंटों फीफा विश्व कप 2014 और यूईएएफ यूरो 2016 में क्वार्टर फाइनल से ही बाहर हुई है।

बेल्यिम अगर ब्राजील को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचता है तो टूर्नामेंट के इतिहास में उसका दूसरा सेमीफाइनल होगा। बेल्जियम इससे पहले 1986 में मेक्सिको में हुए विश्व के सेमीफाइनल में पहुंचा था जहां उसे अर्जेटीना से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2002 के विश्वकप में ब्राजील ने बेल्जियम को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था। ऐसे में बेल्जियम के ऊपर इस मुकाबले में मनोवैज्ञानिक दबाव होगा और वह इससे बाहर निकलना चाहेगी।

बेल्जियम के रोमेलु लुकाकु इस संस्करण में अब तक तीन मैचों में चार गोल कर चुके हैं और वह इंग्लैंड के कप्तान हेरी केन (छह गोल) को गोल्डन बूट की रेस में अच्छी टक्कर दे रहे हैं। वहीं कप्तान ईडन हेजर्ड से भी टीम बहुत उम्मीदें होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *