थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों को बचाने वाले गोताखोर की ऑक्सीजन न मिलने से मौत

थाईलैंड की एक गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को बचाने के अभियान में लगे पूर्व नौसेना गोताखोर की शुक्रवार को मौत हो गई। ‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, समान गुनान (38) थाम लुआंग गुफा परिसर में बच्चों के लिए जरूरी सामान की आपूर्ति कराने के बाद लौटते वक्त बेहोश हो गए और उन्हें होश में नहीं लाया जा सका। अधिकारी ने कहा, “उनका काम ऑक्सीजन की आपूर्ति करना था लेकिन लौटते वक्त खुद उसके पास पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं बची। इस गोताखोर ने नौसेना छोड़ दी थी लेकिन वह बचाव अभियान का हिस्सा बनने के लिए लौटा था। चियांग राय के उप गवर्नर पासाकोर्न बूनयालक ने संवाददाताओं से कहा, “पूर्व सील सदस्य जो स्वेच्छा से इस अभियान से जुड़ा ता, उसकी आज तड़के लगभग दो बजे मौत हो गई। गुनान धावक और साइकलिस्ट थे। थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से लापता हैं। ऐसा अनुमान है कि उन्होंने भारी बारिश की वजह से गुफा में शरण ली थी और बारिश की वजह से गुफा का प्रवेश द्वारा अवरुद्ध हो गया। इन बच्चों की उम्र 11 से 16 साल के बीच है।

थाईलैंड में गुफा में फंसे 12 बच्चों व उनके फुटबॉल कोच को बचाने में बचावकर्मियों को प्रतिकूल मौसम का सामना करना पड़ा था। चिआंग राय के गवर्नर नारोंगसाक ओसोथानकोर्न ने गुरुवार सुबह संवाददाता सम्मेलन में कहा था,”पहले हमारे सामने समय को लेकर चुनौती थी लेकिन अब मौसम चुनौती बना हुआ है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चिआंग राय क्षेत्र में जल्द ही भारी बारिश होने की संभावना है जिससे जलस्तर बढ़ सकता है, जिससे थाम लुआंग गुफा परिसर में बच्चों के लिए जोखिम बढ़ सकता है। चिआंग राय में बीते कुछ दिनों में मौसम शुष्क रहा है। बचावकर्ता विचार कर रहे है कि समूह को सुरक्षित कैसे बाहर निकाला जाए। नारोंगसाक के अनुसार, अगर बारिश रुक जाती है तो संभावना है कि समूह थाम लुआंग गुफा परिसर से बाहर निकल सकता है। गुफा के प्रवेश द्वारा से लेकर जिस स्थान पर बच्चों और उनके कोच ने शरण ली है, उस स्थान तक पहुंचने में 11 घंटे का समय लगता है। इसमें छह घंटे जाने और पांच घंटे लौटन में लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *